Loading...

BHOPAL की लाडली मुस्कान पर आधारित पूरा एपिसोड फ्रांस की टीवी पर आएगा

भोपाल। दुनिया की सबसे छोटी लाइब्रेरियन मुस्कान जल्द ही फ्रांस की आर्ट टीवी पर नजर आएगीं। आर्ट टीवी मुस्कान की लाइब्रेरी पर एक रिपोर्ट तैयार कर रहा है। आर्ट टीवी पर आने वाले यूनिक लाइब्रेरी ऑफ वर्ड सीरियल में मुस्कान की लाइब्रेरी में 52 मिनट का एक पूरा एपीसोड दिखाया जाएगा। आर्ट टीवी की टीम इसकी शूटिंग के लिए पिछले दिनों भोपाल में थी। यह रिपोर्ट नवंबर में प्रसारित की जाएगी, जबकि इसी चैनल पर दिखाए जाने वाले दूसरे कार्यक्रम में मुस्कान की कहानी को लड़कियों की शिक्षा के लिए सकारात्मक पहल के रूप में पेश किया जाएगा।

चैनल की सीनियर रिपोर्टर नथाली जार्ज ने बताया कि हमारे चैनल पर दुनिया की अनोखी लाइब्रेरी पर एक सीरियल प्रसारित हो रहा है। इसमें दुनिया भर की लाइब्रेरी के बारे में बताया जाता है। इंटरनेट और सेाशल मीडिया की मदद से हमें मुस्कान की लाइब्रेरी की बारे में पता चला ओर हम यहां आ गए। उन्होंने बताया कि मुस्कान लड़कियों की शिक्षा पर आधारित चैनल की दूसरे सीरियल -गर्ल्स दोज एजुकेट टू सोसायटी का भी हिस्सा है। इसमें लड़कियों की शिक्षा के लिए दुनिया भर में किए जा रहे हैं अलग-अलग प्रयासों को दिखाया जाएगा। 

हमें लगता कि मुस्कान की कहानी पूरी दुनिया की लड़कियों के लिए एक प्रेरणा है। जार्ज ने बताया कि आर्ट टीवी के इस सीरियल में शामिल होने वाली मुस्कान मप्र ही नहीं भारत की एकमात्र लाइब्रेरियन हैं। मुस्कान को 2016 में नीति आयोग की ओर से वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग अवार्ड भी मिल चुका है। यह अवार्ड पाने वाली वह सबसे कम उम्र की प्रतिभागी है।