Loading...

भोपाल में सिंगल यूज प्लास्टिक से कुर्सी, टेबल, रस्सी, हैंगर, बाल्टी, मग आदि बनाए जाएंगे | BHOPAL NEWS

भोपाल। मैरिज गार्डन, शादी हॉल, होटलों आदि में सिंगल यूज प्लास्टिक के रूप में इस्तेमाल होने वाले पानी के पाउच, गिलास, बॉटल, चम्मच, प्लेट-बाउल, ट्रे आदि को प्रतिबंधित करने की सरकार की मंशा है। इसके चलते भोपाल में इसे रीयूज किया जाएगा यानी सिंगल यूज प्लास्टिक से कुर्सी, टेबल, रस्सी, फोटो फ्रेम, फाइल कवर, हैंगर, बाल्टी, मग, ऑटो मोबाइल पार्ट्स बनाए जाएंगे। यह फैसला उत्पादकों और विक्रेताओं का है। इसे खरीदने के बदले में राशि भी देंगे।

इस आशय के बैनर सिंगल यूथ प्लास्टिक प्रोडक्ट बेचने वाले विक्रेताओं ने लगाना शुरू कर दिए हैं। इसको लेकर डिस्पोजल गुड्स डीलर एसोसिएशन ने पहले दौर में रेज पीकर्स और कबाड़ियों से बातचीत की है। इनसे वह 16 रुपए किलो में सिंगल यूज प्लास्टिक खरीदेगा। अभी इसकी बिक्री का बाजार असंगठित रूप में है। शहर में अभी उपयोग में आ चुके सिंगल यूज प्लास्टिक का अधिकतम मूल्य 12 से 14 रुपए क्वालिटी अनुसार है। हांलाकि अधिकतर लोग इसे बेचने के बदले फेंक देते हैं। 


वहीं, मध्य प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और नगर निगम ने सभी मैरिज गार्डन और शादी हॉल संचालकों से कहा है कि वे लग्नसरा सीजन की बुकिंग दौरान लोगों को इस बात के लिए प्रेरित करें कि सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करें। वहीं, एसो. सचिव सादात शेख का कहना है कि हमने पहले ही तय कर लिया था कि सिंगल यूज प्लास्टिक का रीयूज करेंगे।