Loading...

AB GUPTA IFS का पद बचाने वन मुख्यालय ने 2-2 प्रस्ताव भेजे

भोपाल। प्रधान मुख्य वनसंरक्षक (पीसीसीएफ) कैंपा के पद पर पदस्थ अफसर एबी गुप्ता का पद बचाने के लिए पूरा महकमा जुट गया है। वन मुख्यालय ने राज्य शासन को दो प्रस्ताव भेजे हैं। पहले में गुप्ता को पीसीसीएफ वर्किंग प्लान पदस्थ करने की अनुशंसा की गई है, तो दूसरे प्रस्ताव में कैंपा के सीईओ का पद ही अपग्रेड करने की मांग रख दी है। केंद्रीय वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के निर्देश पर देश के सभी राज्यों में कैंपा प्राधिकरण का गठन किया जा रहा है। इसमें वर्तमान में सीईओ एपीसीसीएफ स्तर के अफसर को बनाए जाने का प्रावधान है।

वन विभाग को कैंपा और रिसर्च एंड ट्रेनिंग शाखा के पीसीसीएफ का पद सशर्त मिला था। केंद्र सरकार ने तीन साल के लिए इन पदों को अस्थाई तौर पर दिया था, जो दो साल पहले मनोज सपरा के वन बल प्रमुख बनने के साथ ही समाप्त हो जाना था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। राज्य शासन इन पदों पर अफसरों को लगातार पदोन्‍नति देता रहा। दो माह पहले एबी गुप्ता को भी इसी पद के विरुद्ध पदोन्‍नति दी गई। अब वन अफसर इन पदों को स्थाई कराना चाहते थे। इसलिए शासन को प्रस्ताव भेजा। वनमंत्री उमंग सिंघार इससे सहमत नहीं हुए और उन्होंने प्रस्ताव नामंजूर कर दिया।

इसबीच विभाग ने एबी गुप्ता को एडजस्ट करने के लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया कि उन्हें वर्किंग प्लान में पदस्थ कर दिया जाए। फिर दूसरा प्रस्ताव कैंपा के सीईओ का पद अपग्रेड कर गुप्ता को उसी में सीईओ बनाने का भेज दिया। दूसरे प्रस्ताव पर अब तक फैसला नहीं हो सका है। उल्लेखनीय है कि कैंपा का पद समाप्त होता है, तो एबी गुप्ता को रिवर्ट करने की नौबत आ जाएगी या उन्हें दूसरी शाखा में भेजना पड़ेगा। ऐसे में वरिष्ठता में गुप्ता के बाद आने वाले अफसरों की पदोन्नति प्रभावित होगी।

सीएम समन्वय से मिली मंजूरी, आदेश अटके
उधर, पहले प्रस्ताव को सीएम समन्वय से मंजूरी मिल चुकी है। करीब 15 दिन पहले मंजूर हुआ प्रस्ताव वन सचिवालय पहुंच चुका है, लेकिन आदेश जारी नहीं हो रहे। दरअसल, यह प्रस्ताव वनमंत्री सिंघार की जानकारी में लाए बगैर सीएम समन्वय भेज दिया गया था। अब आदेश जारी करने से पहले मंत्री सिंघार की अनुमति चाहिए। ऐसे में अफसर नोटशीट को आगे बढ़ाने से पीछे हट रहे हैं।

श्रीवास्तव बनेंगे चीफ वाइल्ड लाइफ वॉर्डन
सूत्र बताते हैं कि एबी गुप्ता को वर्किंग प्लान शाखा में पदस्थ करने के प्रस्ताव में ही पीसीसीएफ राजेश श्रीवास्तव और आरके गुप्ता का भी नाम है। वन विभाग ने राजेश श्रीवास्तव को चीफ वाइल्ड लाइफ वॉर्डन बनाने और आरके गुप्ता को कार्य आयोजना शाखा से आरएनडी शाखा में पदस्थ करने का प्रस्ताव भेजा है। इनको भी मंजूरी मिल गई है। सिर्फ आदेश निकलना शेष है।