Loading...

2019 में MP PEB को कुल 15 परीक्षाएं करानी थीं, अब तक एक भी नहीं हुई

भोपाल। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) तो अभी तक बंद नहीं हुआ, लेकिन इस साल पीईबी अब तक एक भी भर्ती परीक्षा आयोजित नहीं करा सका है। इस साल 15 परीक्षाएं होना थीं, लेकिन अब कोई भर्ती परीक्षा होगी इसकी संभावनाएं भी लगभग खत्म हो गई हैं। ऐसे में नौकरी की राह देख रहे युवा परेशान हैं। 

भर्ती के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं के कई अवसर खत्म हो गए हैं। वहीं जैसे-जैसे साल खत्म होता जा रहा है, वैसे-वैसे पीईबी के अधिकारी शेड्यूल से भर्ती परीक्षाओं के नाम हटाते जा रहे हैं। इसके कारण भर्ती होने की उम्मीद लगाए बैठे उम्मीदवार निराश होते जा रहे हैं। साल खत्म होने में दो महीने बचे हैं और पीईबी के अधिकारी अभी तक नियमों में ही उलझे हुए हैं। नतीजा- वे एक भी भर्ती परीक्षा के लिए रूलबुक तक तैयार नहीं कर सके हैं। 

शासन से भी इन्हें मार्गदर्शन नहीं मिल रहा है। इस अव्यवस्था की मार बेरोजगार युवाओं को झेलनी पड़ रही है। दरअसल, संबंधित विभागों के अधिकारी निर्णय ही नहीं ले पा रहे हैं कि भर्ती करानी भी यह या नहीं। उधर, सामान्य प्रशासन विभाग भी गाइडलाइन जारी नहीं कर रहा है। राज्य सरकार द्वारा आरक्षण नियमों में किए गए बदलावों के कारण नए सिरे से पदों की गणना की जाना है। यह कार्य विभाग स्तर पर किया जाता है। ऐसे में नए राेस्टर के हिसाब से खाली पदों की तालिका और भर्ती नियम मिलना जरूरी है।

नियमों में ही उलझे हुए हैं पीईबी के अधिकारी

शेड्यूल के अनुसार नवंबर और दिसंबर में चार भर्ती परीक्षा कराने का समय बचा है। इसमें नवंबर में दर्शाई गई परीक्षाएं नहीं हो सकेंगी। शेड्यूल के अनुसार 2 व 3 नवंबर को समूह-एक (उप समूह-1) भर्ती परीक्षा-2019 और 16 व 17 नवंबर को समूह-दो (उप समूह-2) संयुक्त भर्ती परीक्षा-2019 परीक्षा होनी है, लेकिन यह शेड्यूल में ही है।

दिसंबर में भी तय हैं दाे परीक्षाएं

7 व 8 दिसंबर को समूह-तीन सब इंजीनियर परीक्षा-2019 और 21-22 दिसंबर को समूह-4 संयुक्त परीक्षा 2019 तय हैं। ये परीक्षाएं हो सकती हैं, लेकिन एक दो दिन में विज्ञापन निकालना होगा, क्योंकि आवेदन के लिए करीब 15 दिन का समय दिया जाता है, लेकिन ऐसा होगा इसकी उम्मीद कम है।