Loading...

चुनावी तैयारी: अब हर मोहल्ले में शिविर लगाएगी कांग्रेस सरकार | MP NEWS

भोपाल। नगरीय निकाय चुनाव आ रहे हैं। सरकारी खर्च पर कांग्रेस को वोट दिलाने की कवायद ठीक उसी प्रकार शुरू की जा रही है, जैसे कि शिवराज सिंह सरकार के समय की जाती थी। नगरीय निकाय मंत्री ने गाँधी जयंती 2 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक 'शहर सरकार-आपके द्वार' अभियान शुरू किया जा रहा है। 

ई-नगरपालिका पोर्टल की सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी

हर मोहल्ले में शिविर लगाए जाएंगे। नागरिकों की समस्याओं का तत्काल निराकरण किया जाएगा। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री जयवर्द्धन सिंह ने बताया कि अभियान में ई-नगरपालिका पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को सेवाएँ उपलब्ध कराई जाएँगी। इसके लिए जरूरी कम्प्यूटर, लेपटॉप आदि की व्यवस्था शिविर स्थल पर ही की जायेगी। उन्होंने कहा कि सी.एम.हेल्पलाइन में प्राप्त शिकायतों के निराकरण का सत्यापन भी किया जायेगा। 

शिविर में ये काम किए जाएंगे

नागरिकों को ऑनलाइन भवन अनुज्ञा से संबंधित आटोमेटेड बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम की जानकारी दी जायेगी। सूखे एवं गीले कचरे का घर पर पृथक्कीकरण शुरू कराया जायेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना में जिनके आवास पूर्ण हो गये हैं, उनको गृह प्रवेश कराया जायेगा। अभियान के दौरान पात्र हितग्राहियों को आवासीय पट्टे दिये जायेंगे। पूरे हुए निर्माण कार्यों का लोकार्पण और प्रस्तावित निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन भी किया जायेगा।

अभियान में वाटर हार्वेस्टिंग, युवा स्वाभिमान, पॉलीथिन मुक्ति, बेसहारा गोवंश का संरक्षण आदि विषयों पर चर्चा की जायेगी। इस दौरान आयोजित शिविरों में विभिन्न विषयों पर जानकारी देने के लिए स्वयं सेवकों का भी चयन किया गया है।

राज्य स्तर पर प्रतिदिन अपर आयुक्त ई-नगरपालिका द्वारा अभियान की समीक्षा की जाएगी। इसकी पूरी रिपोर्ट प्रतिदिन प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास और आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास को प्रतिदिन दी जायेगी।