Loading...

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस: स्टेप बाई स्टेप गाइड | Learning Driving License: Step by Step Guide

मोटर व्हीकल एक्ट 2019 लागू हो गया है। अब यदि आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चला रहे हैं तो 5000 रुपए तक का जुर्माना हो सकता है। आपकी गाड़ी जब्त कर ली जाएगी। इसके लिए आपका एक दिन भी खराब होगा। जुर्माना कोर्ट में जाकर जमा करना होगा। यदि ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आप किसी आरटीओ ऐजेंट के झांसे में फंसते हैं तो यकीन मानिए वो आपको फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस भी थमा सकता है। सही प्रक्रिया सिर्फ एक ही है। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें। यह कैसे होगा, हम बताते हैं। 

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं संक्षिप्त में समझिए

भारत सरकार के सड़क और राजमार्ग मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट सारथी पर जाकर कर आप खुद ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने के बाद लर्निंग लाइसेंस के टेस्ट के लिए आपको टाइम स्लॉट एलाँट कर दिया जाएगा। निर्धारित समय पर पहुंचें। एग्जाम दें और लाइसेंस प्राप्त कर लें।

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए क्या आरटीओ ऑफिस जाना होगा

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस हेतु अप्लाई करने के लिए आपको आरटीओ ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है। सारा काम घर बैठे हो जाएगा। 
आपको सिर्फ टेस्ट देने ही आरटीओ ऑफिस जाना होगा।
आपको सबसे पहले भारत सरकार के सड़क परिवहन मंत्रालय की सारथी वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट का लिंक आपको आर्टिकल के अंत में हम प्रदान करेंगे। 
आपको दिए गए निर्देशों का पालन करते जाना है।

सारथी वेबसाइट: लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस: स्टेप बाई स्टेप गाइड

सारथी वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको सबसे पहले अपने राज्य का चुनाव करना होगा। 
जैसे ही आप राज्य को चुनेंगे, नया पेज खुल जाएगा।
वहां पर ऑनलाइन दी जा रही सुविधाओं की पूरी डिटेल दी गई है। 
आपको मेन पेज पर बाईं ओर सबसे ऊपर ही ऑनलाइन अप्लाई का ऑप्शन दिखाई देगा।
ऑनलाइन अप्लाई के ऑप्शन को क्लिक करें। 
पूरी लिस्ट ओपन हो जाएगी। 
आपको लिस्ट में पहले नंबर पर ही लर्निंग लाइसेंस लिखा मिलेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करें। 
क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर पहुंच जाएंगे।
वहां पर आपको फिल एप्लीकेंट डिटेल, अपलोड डाक्यूमेंट्स, अपलोड फोटो एंड सिग्नेचर, एलएल टेस्ट स्लॉट बुकिंग और पेमेंट ऑफ फीस लिखा हुआ दिखाई देगा।
इस पेज के सबसे नीचे नीले रंग में कांटीन्यू का बटन दिखाई देगा। इसकाे क्लिक करें। 

आप फिर से नए पेज पर पहुंच जाएंगे।
यहां पर आपको अपनी पूरी डिटेल भरनी होगी। जैसे नाम, पता, पिता का नाम, जन्म तिथि समेत सारी जानकारियों को दर्ज कर दें।
आपको अपने जिले का भी चुनाव करना होगा। जानकारियों को भरते समय गलती न करें। गलती हो जाएगी तो इसमें सुधार का दोबारा मोका नहीं मिलेगा। इसलिए सबमिट करने के पहले कम से कम दो बार इसको पढ़ें।
आप फोर व्हीलर का लाइसेंस बनवाने जा रहे हैं, इसको भी सेलेक्ट करें।
इसके बाद आयु प्रमाण पत्र और पते के प्रमाण पत्र को अपलोड कर दें। आपको पासपोर्ट साइज की फोटो व सिग्नेचर की स्कैन कॉपी को भी अपलोड करना होगा।
इसके बाद ऑनलाइन फीस सबमिशन का ऑप्शन ओपन हो जाएगा। आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से फीस का भुगतान कर सकते हैं।

फीस जमा करने के बाद आपको अपने जिले के आरटीओ ऑफिस से टाइम स्लॉट प्रदान कर दिया जाएगा। आपको किस तारीख पर किस समय लर्निंग लाइसेंस के लिए आरटीओ ऑफिस में उपस्थित होना है, इसकी जानकारी दे दी जाएगी।
आप एलॉट किए गए समय पर अपने सारे ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स के साथ आरटीओ ऑफिस में लाइसेंसिंग प्राधिकारी के समक्ष उपस्थित हों।
लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको ऑनलाइन टेस्ट देना होगा। इसी दौरान आपके प्रमाण पत्रों की जांच भी की जाएगी। इसके बाद आपको ड्राइविंग टेस्ट देना होगा।
दोनों परीक्षाओं में पास होने पर आपको लर्निंग लाइसेंस इश्यू कर दिया जाएगा। लर्निंग लाइसेंस की वैलीडिटी छह महीने के लिए होती है।
इस अवधि में आपको गाड़ी चलाने में ट्रेंड होना होगा। लर्निंग अवधि में ड्राइविंग करते वक्त आपको गाड़ी के आगे और पीछे ‘L’ बड़े अक्षरों में लिखवाना होगा।
लर्निंग लाइसेंस बनने के छह महीने के भीतर ही आपको पर्मानेंट लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।

ऑनलाइन टेस्ट में क्या सवाल आते हैं

ऑनलाइन टेस्ट में ड्राइविंग के नियमों के बारे में पूछा जाता है। लाइसेंसिंग प्राधिकारी आपसे कार के उपकरणों के बारे में भी पूछ सकता है। आपको कार ड्राइव करके भी दिखानी होगी।
आपको आरटीओ ऑफिस में किसी को भी रुपये नहीं देने हैं। आप सारा भुगतान पहले ही ऑनलाइन कर चुके हैं। अगर कोई रुपये की मांग करता है तो इसकी शिकायत भी ऑनलाइन दर्ज करवाई जा सकती है।
पास होने पर सात दिन के भीतर लर्निंग लाइसेंस आपके घर के पते पर पहुंच जाएगा।
कार के लर्निंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने के लिए यहां पर क्लिक करें। आप दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए फार्म को भरें।
ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित हर तरह की जानकारी आप 18001800152 टोल फ्री नंबर पर भी हासिल कर सकते हैं।