Loading...

ICICI BANK के ATM में मिली कार्ड क्लोनिंग प्लेट | ATM कार्ड यूजर्स ध्यान पूर्वक पढ़ें

नई दिल्ली। ICICI BANK दावा करता है कि वो तकनीकी रूप से दूसरे बैंकों की तुलना में ज्यादा सुरक्षित है लेकिन आज ICICI BANK की एटीएम मशीन में कार्ड क्लोनिंग प्लेट लगी हुई मिली। कृपया ध्यान से समझें, यह प्लेट आपके एटीएम कार्ड का क्लोन बना लेती है, आपका पासवर्ड चुरा लेती है और आपकी जानकारी के बिना एक और एटीएम कार्ड बन जाता है। क्रिमिनल्स देश के किसी भी दूसरे शहर से आपका पैसा निकाल लेते हैं। 

ATM कार्ड यूजर्स ध्यान पूर्वक पढ़ें

अगर आप पैसे निकालने के लिए एटीएम जाते हैं, तो सावधान रहिए और यह चेक कर लीजिए कि कहीं एटीएम में कोई प्लेट या चिप तो नहीं लगी है। दिल्ली के जामिया नगर इलाके में एक एटीएम से कार्ड क्लोनिंग की प्लेट मिली है। इस प्लेट में एक चिप और कैमरा भी लगा हुआ था, जिससे कार्ड क्लोन करके उसके पासवर्ड का पता लगाया जा रहा था। कई लोगों ने एटीएम से कैश निकाले जाने की शिकायत भी की है। इस एटीएम पर गार्ड नहीं है। जब एटीएम से कार्ड क्लोनिंग की प्लेट मिलने की खबर आई, तो इलाके के लोगों ने जमकर हंगामा किया।

बैंक एटीएम मशीन चेक ही नहीं करता, लोगों ने बताया

जामिया नगर के गफूर नगर इलाके में आईसीआईसीआई बैंक के एटीएम से एक प्लेट निकली है। स्थानीय लोगों का कहना है कि इसको एटीएम मशीन के पैनल के ठीक ऊपर लगाया गया था, जहां पर यूजर अपना पासवर्ड डालकर कैश निकालते हैं. इस प्लेट में लगे चिप से कार्ड को क्लोन करके उसका डुप्लीकेट कार्ड बनाया जाता है और वहां लगे कैमरे की मदद से पासवर्ड चोरी किया जाता है। जब एक व्यक्ति को इसकी भनक लगी, तो उसने चाबी लगाकर इस प्लेट को हटाया और फिर बैंक को इसकी सूचना दी।

बैंक को सूचना दी, फिर भी कोई नहीं आया

स्थानीय दुकानदार खालिद का कहना है कि एटीएम के सामने उनकी दुकान है। मंगलवार को एक लड़का कैश निकालने आया, तो उसने बताया कि इस एटीएम में चिप लगी है। इसकी सूचना हमने बैंक को दी, लेकिन कोई नहीं आया। उन्होंने बताया कि इस एटीएम से कई लोगों के पैसे निकल चुके हैं। इस एटीएम पर जब कैश वैन कैश डालने के लिए आई, तो कैश वैन वालों को एटीएम में चिप लगे होने की सूचना दी गई, लेकिन कैश डालने वालों ने कहा कि हमारा काम सिर्फ एटीएम में कैश डालना है और उस चिप वाली प्लेट को एटीएम के डस्टबिन में ही डाल दिया था।

कई लोगों के खाते साफ, एक खाते में 18 रुपए थे, वो भी निकाल लिए

राशिद अली नाम के युवक के एटीएम से बुधवार को ही 48 हज़ार रुपये निकाल लिए गए। युवक का दावा है कि एक हफ्ते पहले उसने इस एटीएम से दो बार कैश निकाला था। अब बुधवार को उसके अकाउंट से किसी ने कैश निकाल लिया, जबकि एटीएम युवक के पास ही था। इसके बाद युवक ने पुलिस और बैंक से इसकी शिकायत की। इसके अलावा और भी बहुत से लोग सामने आए हैं, जिनका कैश एटीएम से निकाल लिया गया। एक युवक के अकाउंट में सिर्फ 18 सौ रुपये थे, वो भी निकाल लिए गए। 

ऐसी ही घटना पहले भी हो चुकी है 

लोगों की शिकायत पर पुलिस मौके पर पहुंची और पूछताछ की। अब मामले की छानबीन शुरू हो गई है कि आखिर इस इलाके में ये एटीएम क्लोनिंग को कौन अंजाम दे रहा है। इससे पहले पिछले महीने जब एटीएम कार्ड क्लोनिंग की खबरें आई थीं और बहुत से लोगों का कैश निकाला गया था, तब इस इलाके में जिन एटीएम बूथ पर सिक्युरिटी गार्ड नहीं थे, उन पर पुलिस ने ताला लगा दिया था।

इसके बाद बैंकों ने सभी एटीएम में सिक्युरिटी गार्ड रखने का वादा किया था, जिसके बाद पुलिस ने एटीएम के ताले खोल दिए थे, लेकिन अब फिर यह समस्या तूल पकड़ रही है। पुलिस मामले को गंभीरता से ले रही है और सीसीटीवी कैमरों की फुटेज भी खंगाली जा रही हैं।