Loading...

भोपाल गणेशोत्सव: न्यू मार्केट और इंद्रपुरी में कैसी झांकी | BHOPAL NEWS

भोपाल। शहर में गणेश उत्सव की तैयारियां पूरी हो चुकीं हैं। कई बड़े झांकी पंडाल सजाए गए हैं। देश भर के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल इस बार आपको भोपाल में नजर आएंगे। आइए जानते हैं न्यू मार्केट और इंद्रपुरी में इस बार क्या नजर आएगा। 

न्यू मार्केट में गंगोत्री मंदिर

न्यू मार्केट व्यापारी संघ की गणेशोत्सव समिति द्वारा झांकी पंडाल में पर्यावरण सुरक्षा व संरक्षण के संदेश लिखे बोर्ड व बैनर लगाए जाएंगे। अजय देवनानी ने बताया कि झांकी को उत्तराखंड के प्रसिद्ध गंगोत्री मंदिर की प्रतिकृति के रूप में सजाया गया है। 

इंद्रपुरी में केदारनाथ

इंद्रपुरी गणेशोत्सव समिति अध्यक्ष गौरव यादव ने बताया कि केदारनाथ मंदिर की तर्ज पर बन रही झांकी की ऊंचाई 51 फीट रहेगी। इसमें करीब चार हजार मीटर कपड़ा, रुई व बांस का उपयोग किया है। झांकी में 14 फीट ऊंची पंचमुखी गणेश प्रतिमा आकर्षण का केंद्र रहेगी। 

पीपल चौक में चांदी के सिंहासन पर भोपाल के राजा

पुराना शहर के पीपल चौक में वर्ष 1947 से स्थापित हो रही मिट्टी की गणेश प्रतिमा चांदी के सिंहासन पर विराजमान रहेगी। पंडाल की सजावट पेड़-पौधों की पत्तियों व फूल से प्रतिदिन की जाएगी। शृंगार भी फूल व हल्दी, चंदन आंदि से किया जाएगा। झांकी पंडाल सजाने का काम पूरा हो चुका है। पीडी मंगल ने बताया कि इस झांकी को भोपाल की प्रथम झांकी होने का श्रेय प्राप्त है।