Loading...

#BharatKiLaxmi के साथ बेटियों की सफलताएं शेयर करें: PM मोदी @ #MannKiBaat

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात के दौरान देशवासियों से अपील की है कि वो नवरात्रि के दिनों में #BharatKiLaxmi यानी हैशटैग भारत की बेटी के तहत अपनी बेटियों की सफलताएं शेयर करें। इसके अलावा उन्होंने क्या कहा, पढिए: 

आपको जानकर खुशी होगी कि भारत ने Travel & Tourism Competitive Index में बहुत सुधार किया है। आज हमारी रैंक 34 है जो 5 साल पहले 65 थी। अगर हमने और कोशिश की तो आजादी के 75 साल आते-आते हम टूरिज्म में दुनिया के प्रमुख स्थानों में अपनी जगह बन लेंगे। 

15 अगस्त को मैंने लाल किले से कहा था कि 2022 तक आप भारत के 15 स्थानों पर जाएं। कम से कम 15 स्थान और वो भी हो सके तो एक रात, दो रात रुकने का कार्यक्रम बनाएं। आप हिंदुस्तान को देखें, समझें, अनुभव करें। 

आज जब हम गांधी 150 मना रहे हैं, तो इसके साथ ही 130 करोड़ देशवासियों ने single use plastic से मुक्त होने का संकल्प लिया है। मुझे विश्वास है, आप सब 2 अक्टूबर को single use plastic से मुक्ति के लिए होने वाले अभियान का हिस्सा बनने वाले ही होंगे। 

हाल ही में भारत में e-cigarette पर प्रतिबंध लगया गया। e-cigarette के बारे में गलत धारणा पैदा की गई है कि इससे कोई खतरा नहीं है। सामान्य  cigarette से अलग  e-cigarette में निकोटिन युक्त तरल पदार्थ को गर्म करने से एक प्रकार का केमिकल युक्त धुंआ बनता है। 

हमारे यहां शास्त्रों में कहा गया है -
विद्या विनय उपेता हरति
न चेतांसी कस्य मनुज्स्य।
मणि कांचन संयोग:
जनयति लोकस्य लोचन आनन्दम।
यानी, जब किसी व्यक्ति में योग्यता और विनम्रता एक साथ समाहित हो जाए, तो वो फिर किसका दिल जीत सकता है। 

देश के सारे विद्यार्थियों, टीचर और परिजनों से मेरा आग्रह है कि आप स्ट्रेस फ्री इग्जाम से जुड़ें पहलुओं को लेकर के अपने अनुभव मुझे बताइए, सुझाव बताइए। उस पर मैं सोचूंगा और उसमें से जो मुझे ठीक लगेगा उसको मैं मेरे अपने शब्दों में लिखने का प्रयास करूंगा। 

दीपावली में सौभाग्य और समृद्धि के रूप में, लक्ष्मी का घर-घर आगमन होता है। हमारी संस्कृति में बेटियों को लक्ष्मी माना गया है, क्योंकि बेटी सौभाग्य और समृद्धि लाती है। क्या इस बार हम अपने समाज, गांव, शहरों में बेटियों के सम्मान के कार्यक्रम रख सकते हैं?। हमारे बीच कई ऐसी बेटियां होंगी जा अपनी मेहनत और लगन से, टैलेंट से परिवार, समाज और देश का नाम रोशन कर रही होंगी। क्या इस दिवाली पर भारत की इस लक्ष्मी के सम्मान के कार्यक्रम हम कर सकते हैं?।