Loading...

हड़ताल और अवकाश मिलाकर 4 दिन बैंक बंद रहेंगे, सभी काम निपटा लें | BANK STRIKE DATE SEP 2019

नई दिल्ली। सरकार द्वारा संचालित पब्‍लिक सेक्‍टर के 6 बैंकों के विलय की घोषणा के बाद बैंक कर्मचारी संगठन आंदोलन पर उतर आए हैं। उन्होंने 2 दिन की हड़ताल की घोषणा कर दी है लेकिन आम ग्राहकों के लिए 4 दिन बैंक बंद रहेंगे क्योंकि 2 दिन की हड़ताल के बाद 2 दिन का अवकाश भी रहेगा। 

2 दिन हड़ताल, 2 दिन अवकाश रहेगा

दरअसल, बैंकिंग सेक्‍टर के चार ट्रेड यूनियन संगठनों ने 25 सितंबर की आधी रात से 27 सितंबर की मध्यरात्रि तक हड़ताल बुलाई है। यानी 26 और 27 सितंबर को आम लोगों के बैंकिंग से जुड़े कामकाज प्रभावित होंगे। इसके बाद 28 सितंबर को महीने का चौथा शनिवार और 29 सितंबर रविवार है। इस तरह लगातार 4 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में यह जरूरी है कि समय रहते 25 सितंबर तक बैंकिंग से जुड़े काम निपटा लें। इसके 4 दिन के इंतजार के बाद 30 सितंबर को बैंक से जुड़े काम हो सकेंगे।

इस तरह बैंकों का विलय होगा

बता दें कि सरकार के विलय के फैसले के लागू होने के बाद 4 नए बैंक अस्तित्‍व में आ जाएंगे। मतलब यह कि 6 बैंकों का दूसरे बैंकों में विलय जाएगा। पहला विलय पंजाब नेशनल बैंक में यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक का होगा। बीते 5 सितंबर को पीएनबी के निदेशक मंडल ने विलय को सैद्धांतिक तौर पर मंजूरी दे भी दी है। इसी तरह दूसरे विलय के तहत यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक एक हो जाएंगे। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के निदेशक मंडल ने भी इस विलय को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा केनरा बैंक में सिंडिकेट बैंक शामिल होगा। जबकि चौथे विलय की बात करें तो इंडियन बैंक में इलाहाबाद बैंक शामिल होगा। इस विलय के बाद देश में 12 PSBs बैंक रह जाएंगे. इससे पहले साल 2017 में पब्‍लिक सेक्‍टर के 27 बैंक थे।