Loading...

भारत के 18 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी | INDIA WEATHER FORECAST 9-13 SEP 2019

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने 18 राज्यों गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गोवा, कर्नाटक, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार और अरुणाचल प्रदेश में अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी दी है। 

देखा जाए तो पूरे देश में बारिश का जोर है। उत्तर भारत के कुछ इलाकों में बेशक बारिश ना हो रही हो, लेकिन यहां भी मौसम हर थोड़ी देर में चेंज हो रहा है। गर्मी से लोगों को राहत है, लेकिन कई इलाकों में धूप काफी तेज है। दिल्ली-NCR में भी बारिश की कमी से लोगों को गर्मी और उमस से राहत नहीं मिल रही है। हालांकि, भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) द्वारा अपनी वेबसाइट पर 9 सितंबर से लेकर 13 सितंबर तक का पूर्वानुमान जारी किया गया है। इसमें कई राज्यों के लिए भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है।

मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों में तकरीबन सभी राज्यों के लिए बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। IMD द्वारा पश्चिम मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय, गुजरात क्षेत्र, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा को लेकर बहुत भारी वर्षा की आशंका लगाई है।

साथ ही कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम, सौराष्ट्र-कच्छ, तटीय-दक्षिण कर्नाटक, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और ओडिशा के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।