RAPIDO BHOPAL का ऑफिस सील, आधा दर्जन बाइक जब्त

भोपाल। संभागीय परिवहन उड़नदस्ता ने शुक्रवार को शहर में अवैध रूप से संचालित हो रहीं बाइक टैक्सियों पर छापामार कार्रवाई की। सवारियों को ढो रहीं आधा दर्जन बाइक टैक्सियों को जब्त कर आरटीओ में खड़ा कर दिया गया। बाइक चलाने वालों से कड़ी पूछताछ की गई। 

इस दौरान अवैध रूप से बाइक टैक्सी का संचालन करने वालों ने बताया कि रैपिडो बाइक टैक्सी का दफ्तर एमपी नगर जोन-1 स्थित चित्तौड़ कॉम्प्लेक्स में है। हम उनकी देखरेख में रैपिडो ऐप के माध्यम से बाइक चला रहे हैं। नियम क्या हैं ये कंपनी वाले ही बता सकते हैं।

इसके बाद संभागीय परिवहन उड़नदस्ता के प्रभारी अलीम खान के नेतृत्व में पांच सदस्यीय टीम ने बाइक टैक्सी रैपिडो के दफ्तर पर छापा मारा। अचानक उड़नदस्ते को देख वहां बैठे कंपनी के मैनेजर अभिषेक तिवारी व अन्य कर्मचारी घबरा गए। इस दौरान एक घंटे तक सख्ती से पूछताछ की गई। इसमें पता चला कि रैपिडो बाइक टैक्सी का दफ्तर भी नियम अनुसार संचालित नहीं हो रहा है। उड़नदस्ते ने पंचनामा बनाया और दफ्तर को सील कर दिया।

आरटीओ कमिश्नर के निर्देश पर कार्रवाई की गई

उड़नदस्ता प्रभारी व आरटीआई अलीम खान ने बताया कि परिवहन आयुक्त डॉ. शैलेंद्र श्रीवास्तव व आरटीओ संजय तिवारी के निर्देश पर बाइक टैक्सियों पर कार्रवाई की गई। दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक सघन अभियान चलाया गया और यात्रियों को ले जा रहे बाइक टैक्सियों के ड्राइवरों को पकड़ा गया। कार्रवाई के दौरान आधा दर्जन बाइक टैक्सी जब्त की गई हैं। जब्त बाइक टैक्सियों का रजिस्ट्रेशन व्यावसायिक नहीं है।

सोमवार को टैक्सी ड्राइवरों से बाइक टैक्सियों के कागजात मंगाए गए हैं। इसमें जो खामियां निकलेंगी, उस हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा। रैपिडो बाइक टैक्सी के मालिक अभिषेक रघुवंशी से पूछताछ की गई जाएगी। इसके बाद ही पता चल सकेगा कि शहर में और कितनी बाइक टैक्सी अवैध रूप से संचालित हो रही हैं।

शहर में संचालित कैब व बाइक टैक्सियों पर सख्ती करने के लिए शासन स्तर पर कैब पॉलिसी अटकी है। अगस्त में कैब पॉलिसी जारी की जानी थी, लेकिन अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया। यदि कैब पॉलिसी आ जाती है तो कैब और बाइक टैक्सियों पर आरटीओ का सीधा नियंत्रण रहेगा। अभी कैब व बाइक टैक्सी मोबाइल ऐप के आधार पर दिल्ली-मुंबई जैसे बड़े शहरों से संचालित हो रही हैं।

आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी

शिकायत मिली थी कि शहर में अवैध रूप से बाइक टैक्सियां चलाई जा रही हैं। आरटीओ संजय तिवारी को निर्देश दिए गए हैं कि आगे भी इस तरह की कार्रवाई करें। रेपिडो कंपनी के दफ्तर को सील कर दिया है। कंपनी के मालिक को बुलाकर पूछताछ की जाएगी।
- डॉ. शैलेंद्र श्रीवास्तव, परिवहन आयुक्त
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !