Loading...

NCD DEPOSIT पर 10.50 फीसद का सालाना RETURN

लोगों को INVESTMENT RISK से डर नहीं लगता परंतु शेयर बाजार (SHARE MARKET) से डर लगता है, क्योंकि वो शेयर बाजार (STOCK MARKET) को समझ नहीं पाते। लोग समझ नहीं पाते कि अमरनाथ यात्रा रद्द होने से सेंसेक्स 600 अंक नीचे कैसे गिर सकता है। यही कारण है कि वो अपना पैसा बैंक में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (BANK FD) कर देते हैं परंतु आपके पास एक और विकल्प है। बैंक के बजाए कंपनी में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (PUBLIC COMPANY FIXED DEPOSIT) कर दीजिए। आप 10.50 प्रतिशत तकम सालाना रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। 

हम बात कर रहे हैं नॉन-कन्‍वर्टिबल डिबेंचर्स (NON CONVERTIBLE DEBENTURE) की। इस हफ्ते दो कंपनियों ने अपने एनसीडी लॉन्‍च किए है। जेम फाइनेंशियल जहां 10.40 फीसद सालाना ब्‍याज ऑफर (JM FINANCIAL NCD OFFERED 10.40% RETURN) कर रही है वहीं आईआईएफएल फाइनेंस 10.50 फीसद का सालाना रिटर्न ऑफर (IIFL FINANCIAL NCD OFFERED 10.50% RETURN) कर रही है। 

शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव को देखते हुए जहां निवेशक शेयरों में निवेश करने से झिझक रहे हैं वहीं डेट फंडों से भी वे कुछ हद तक परहेज करते हुए चल रहे हैं क्‍योंकि हाल ही में कुछ कॉरपोरेट द्वारा डेट डिफॉल्ट का मामला सामने आया था। इनमें निवेशकों को नुकसान भी उठाना पड़ा था। 

NCD क्‍या होते हैं

आम तौर पर कंपनियां एनसीडी के जरिए फंड जुटाती हैं। इन पैसों से वे अपना विस्‍तार करती हैं, कर्ज का बोझ कम करती हैं, कार्यशील पूंजी की जरूरतें पूरी करती हैं और दूसरे अन्‍य कॉरपोरेट उद्देश्‍यों की पूर्ति करती हैं। एनसीडी आम तौर पर बैंकों के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट से ज्‍यादा ब्‍याज ऑफर करते हैं। उदाहरण के तौर पर देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई 5 से 10 साल के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर अभी 6.50 फीसद का ब्‍याज ऑफर कर रहा है। 

किस कंपनी के एनसीडी में निवेश करना चाहिए

एनसीडी की रेटिंग कम से कम एक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी से होनी जरूरी है। इससे आपको पता चलता है कि किसी विशेष एनसीडी में कितना रिस्‍क है। अगर किसी एनसीडी की रेटिंग एक से अधिक क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने की है तो उन सबका खुलासा करना जरूरी है। अब चर्चा करते हैं उन एनसीडी की जो 10.50 फीसद तक का ब्‍याज दे रहे हैं। जेएम फाइनेंशियल के एनसीडी को इक्रा और क्रिसिल दोनों ने 'AA' (स्‍टेबल) की रेटिंग दी है। वहीं आईआईएफएल फाइनेंस के एनसीडी को क्रिसिल, ब्रिकवर्क्‍स और इक्रा ने 'स्‍टेबल' की रेटिंग दी है।

एनसीडी में निवेश: सावधानियां एवं सुरक्षा

अगर आप ज्‍यादा रिटर्न के लिए एनसीडी में निवेश करने जा रहे हैं तो सबसे पहले कंपनी और उसकी नकदी प्रवाह पर गौर कीजिए। अगर आप इसमें चूक करते हैं तो आपका निवेश बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। हालांकि, अगर सबकुछ सही है तो एनसीडी लंबे समय के लिए शेयरों की तुलना में एक सुरक्षित निवेश साबित हो सकता है।