Loading...

स्वतंत्रता दिवस: सरकारी स्कूलों में बिना यूनिफार्म मनाया जाएगा | MP NEWS

भोपाल। प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों के बच्चों के अभिभावकों के खाते में अब तक नई यूनिफॉर्म की राशि नहीं आई है। दो दिन बाद स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) है। ऐसे में बच्चों को बिना यूनिफार्म के ही स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाना पड़ेगा। 

दो माह पहले जून में ही स्कूल शिक्षा मंत्री प्रभुराम चौधरी ने यूनिफॉर्म की राशि देने की घोषणा की थी। बावजूद इसके अब तक स्कूल शिक्षा विभाग को इस संबंध में कोई निर्देश नहीं मिले हैं। ऐसे में बच्चों को राशि कब तक मिलेगी यह कह पाना मुश्किल है। बता दें कि बच्चों को दो सेट यूनिफॉर्म के लिए 600 रुपए की राशि दी जानी है, लेकिन अभी तक राशि नहीं दी गई। राशि नहीं मिलने से अभिभावक बच्चों को नई यूनिफार्म नहीं दिला पाए।

दरअसल, पिछले साल बच्चों को सिली हुई यूनिफॉर्म देरी से मिली थीं। साथ ही छोटी-बड़ी दे दी गई थीं। इसके चलते इस बार स्कूल शिक्षा मंत्री ने राशि देने का फैसला लिया था। राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा प्रदेश भर के प्राथमिक व माध्यमिक कक्षा के बच्चों के लिए यूनिफॉर्म की व्यवस्था की जाती है। विभाग को 70 लाख बच्चों के लिए 600 रुपए प्रति बच्चे के हिसाब से राशि देनी है।

तीन बार बदला नियम
2010 तक विद्यार्थियों को सिली हुई यूनिफार्म दी जाती थी। इसमें गड़बड़ी होने के कारण बच्चों को दो यूनिफार्म की जगह 400 रुपए चेक के माध्यम से देने का फैसला लिया गया। इस व्यवस्था में शिकायतें मिली कि अभिभावक यूनिफॉर्म की राशि को अन्य कामों में खर्च कर देते हैं। इसके बाद 2018 में तय हुआ कि सिली हुई यूनिफार्म दी जाएगी। इसके लिए प्रत्येक बच्चे को दो यूनिफार्म के लिए 600 रुपए स्वयंसेवी संस्थाओं को दिए गए। अब फिर इस साल से यूनिफार्म के लिए 600 रुपए अभिभावकों के अकाउंट में देना तय हुआ।

जल्द राशि भेज देंगे
जल्द ही बच्चों के अभिभावकों के खाते में यूनिफॉर्म की राशि भेजी जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग को इस संबंध में जल्द ही निर्देश जारी दिए जाएंगे।
-डॉ. प्रभुराम चौधरी, स्कूल शिक्षा मंत्री