Loading...

iPhone यूजर्स की सेक्स की आवाजें, बिजनेस डील सब सुनी जा रहीं थीं

एप्पल फोन यूजर्स के लिए यह बड़ी झटका देने वाली खबर है। जिस एप्पल फोन को वो अपनी शान समझकर हमेशा अपने पास रखते हैं, वही फोन उनकी सारी निजी बातें लीक कर रहा है। शारीरिक संबंध बनाने के दौरान होने वाली बातचीत। फोन पर पार्टनर के साथ होने वाली सेक्स की बातें, बिजनेस डील और ड्रग डील जैसी कुछ श्रेणियां चयनित की गईं थीं, जिन्हे नियमित रूप से सुना जाता था और इन सूचनाओं के जरिए पैसा कमाया जाता था। 

एप्पल के डिजिटल असिस्टेंट सीरी पर आई एक रिपोर्ट में सनसनीखेज खुलासे हुए हैं। इस सॉफ्टवेयर को एप्पल द्वारा रद्द करने से बेरोजगार हुए ठेके पर काम करने वाले कर्मचारियों ने इसकी पोल खोल दी है। उन्होंने बताया कि वो लोग 1000 रिकॉर्डिंग पर शिफ्ट में सुनने का काम करते थे। इस रिकॉर्डिंग में कर्मचारी रोजाना बड़ी-बड़ी बिजनेस डील, ड्रग डीलिंग की बातें यहां तक कि लोगों द्वारा शारीरिक संबंध बनाने की आवाजें भी सुनते थे।

इन कर्चारियों का काम था कि सीरी द्वारा रिकॉर्ड की गई आवाजों से इस वर्चुअल इंटेलिजेंस को और बेहतर बनाया जा सके। सीरी के लिए काम कर रहे एक पूर्व कर्मचारी के हवाले से एक आयरिश जांचकर्ता ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा किया है। पूर्व कर्मचारी ने बताया कि ये रिकॉर्डिंग गुप्त रखी जाती थीं।

कर्मचारी ने बताया कि ये रिकॉर्डिंग कुछ सेकंड लंबी होती थीं। इनमें से ज्यादातर वो होती थीं जो सीरी को कमांड दी जाती थी। रिकॉर्डिंग सुनने के काम के प्रत्येक कर्मचारी को रोज 1000 रिकॉर्डिंग सुननी होती थीं। सीरी द्वारा रिकॉर्ड की गई कई रिकॉर्डिंग ऐसी होती थीं जिसमें लोगों के सेक्स करने की आवाजें, ड्रग डील्स और बिजनेस डील्स भी होती थीं।

इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद एप्पल यूजर्स हैरान हैं क्योंकि उन्हें पता नहीं है उनकी हर पर्सनल बातें जो रिकॉर्ड हो रही हैं उन्हें कोई सुन भी रहा है।