Loading...

BU NEWS: PGDCA फर्स्ट एटीकेटी एवं सेकंड सेमेस्टर परीक्षा फॉर्म

भोपाल। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में अध्ययनरत पीजीडीसीए फर्स्ट एटीकेटी एवं सेकंड सेमेस्टर नियमित/ पूर्व छात्र सत्र 2018-19 के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 27 अगस्त है। परीक्षा के लिए 20 अगस्त से ऑनलाइन फॉर्म भरे जा रहे हैं। इसके अलावा परीक्षा आवेदन पत्र विवि में 28 अगस्त को भी जमा किए जा सकते हैं। (The last date to fill the examination form for PGDCA First ATKT and Second Semester Regular / Alumni Session 2018-19 studying in colleges affiliated to Barkatullah University is 27 August. Online forms are being filled for the exam from August 20. Apart from this, examination applications can also be submitted to the University on 28 August.)

300 रुपए लेट फीस के साथ परीक्षा आवेदन विवि में 28 से 31 अगस्त तक जमा कर सकते हैं। विशेष परिस्थितियों में एक हजार रुपए की लेट फीस के साथ 31 अगस्त से परीक्षा प्रारंभ होने के 3 दिन पूर्व तक आवेदन जमा कर सकते हैं। परीक्षा के लिए नियमित छात्रों के लिए फीस 1200 रुपए, एक विषय के लिए परीक्षा फीस 760 रुपए और दो विषय के लिए 925 रुपए फीस है। इसमें 25 रुपए पोर्टल शुल्क अलग से रहेगा। 

44 कॉलेजों में बीएड कोर्स की मान्यता रद्द

नया सत्र शुरू होने के साथ ही बीएड कॉलेजों को झटका लगा है। नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स एजुकेशन (एनसीटीई) ने भोपाल के 4 सहित प्रदेश के 44 कॉलेजों में संचालित बीएड कोर्स की मान्यता रद्द कर दी है। मापदंड का पालन नहीं करने के कारण यह निर्णय एनसीटीई की 310 मीटिंग में वेस्टर्न रीजनल कमेटी ने लिया है। एडमिशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आए इस निर्णय से कॉलेज और नए एडमिशन लेने वाले छात्र दुविधा में फंस गए हैं। कुछ कॉलेजों ने मापदंड पूरे कर तत्काल एनसीटीई से राहत की मांग की है, जबकि कुछ ने कोर्ट जाने की तैयारी में हैं।