Loading...

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा: स्कॉलरशिप की राशि 2 गुना से ज्यादा

भोपाल। छात्रों को अब राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) में स्कॉलरशिप की राशि बढ़कर मिलेगी। इससे छात्रों की इस परीक्षा में भागीदारी को लेकर रुझान बढ़ेगा। एनसीईआरटीई ने एनटीएसई की स्कॉलरशिप राशि बढ़ाकर अब 1250 रुपए प्रति माह कर दी है, जबकि यह पहले 500 रुपए प्रति माह छात्रों को मिलती थी। वहीं ग्रेजुएशन और पीजी की पढ़ाई के लिए प्रति माह दो-दो हजार रुपए की राशि दी जाएगी।

एनटीएसई और राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति की परीक्षा एनसीईआरटी द्वारा ली जाती है। इस परीक्षा में कक्षा 10वीं में पढ़ने वाले छात्र शामिल होते हैं। वहीं कक्षा आठवीं के छात्र राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति में शामिल होते हैं। इन दोनों की बढ़ी हुई स्कॉलरशिप की राशि 2019-20 सत्र से ही लागू होगी। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट देख सकते हैं। 

पीएचडी में छात्रवृत्ति यूजीसी के नियमों के अनुसार दी जाएगी। इसके अलावा राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति के तहत छात्रों को सालाना छह हजार रुपए मिलते थे। यानी चार साल में 24 हजार की राशि छात्रवृत्ति के तौर पर मिलती थी, लेकिन अब इसे भी बढ़ाकर 48 हजार रुपए कर दिया गया है। इससे मेधावी छात्र जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, वह अपनी पढ़ाई पूरी कर पाएंगे।