महिलाओं की शर्ट का बटन बाईं ओर क्यों होता है? | Why Are women's shirt buttons on the left

शायद आपने ध्यान दिया हो। पुरुषों की शर्ट में बटन दाईं ओर होता जबकि महिलाओं की शर्ट में बांयी ओर। प्रश्न यह है कि ऐसा क्यों होता है। क्या इसका कोई कारण है या सिर्फ इसलिए कि पुरुषों का दांयी ओर होता है तो महिलाओं ने बांयी ओर बटन लगाना शुरू कर दिए ताकि पति या भाई उनकी शर्ट का उपयोग ना कर पाए। 

इसके पीछे करीब एक दर्जन तर्क दिए जाते हैं। तमाम तर्कों को बताने से पहले हम यह बताना चाहते हैं कि यह परंपरा 1850 के दशक में शुरू हुई। कई इतिहासकार सोचते हैं कि पुरुषों के लिए बटन दाईं ओर और महिलाओं की शर्ट के बटन बाईं ओर होने का निम्न कारण है।:-

क्योंकि पुरुष हथियार रखते थे

पुरुषों की शर्ट में दाईं ओर बटन होती है क्योंकि वे दाहिने हाथ से हथियार रखते थे और बाएं हाथ का उपयोग करके शर्ट का बटन खोलते थे और इसमें अधिक सुविधा होती थी।

स्तनपान में सुविधा होती है

एक सिद्धांत कहता है कि चूंकि ज्यादातर लोग दाएं हाथ के होते हैं और महिलाएं आमतौर पर शिशुओं को अपनी बांहों में रखती हैं, इसलिए बाईं ओर बटन रखने से शर्ट को मुक्त हाथ से स्तनपान करने में आसानी होती है।

घुड़सवारी के कारण

चूंकि महिलाएं पारंपरिक रूप से दाईं ओर सवार होती हैं, इसलिए बाईं ओर शर्ट के बटन लगाने से घुड़सवारी करते समय महिलाओं के टॉप में हवा का बहाव कम होता है और हवा के कारण बटन टूटने की संभावना कम रहती है। 

दासियों के कारण

क्योंकि उच्च वर्ग की महिलाएं अपने कपड़े खुद नहीं पहनती थी- पहले दासी महिलाओं को पोशाक पहनाने में मदद करती थी और उन्हें बायीं तरफ बटन लगाना आसान होता था।

पुरुष साथी को परेशानी ना हो

ताकि रोमांस के समय पुरुष साथी को परेशानी ना हो। वो आसानी से शर्ट के बटन खोल सके और आनंद के क्षणों में कोई विध्न पैदा ना हो।