Loading...

Up Excise Scanner APP DOWNLOAD करें, शराब असली है या नकली, सब बताएगा

WINE SHOPE से खरीदी गई शराब असली है या नकली, ज्यादातर लोग रंग या स्वाद से पता लगाने की कोशिश करते हैं परंतु यदि कंपनी या ब्रांड बदल गए तब? अब चिंता की कोई बात नहीं। एक मोबाइल एप है जो आपकी सेवा में हाजिर होगा और बताएगा कि आपके हाथ में जो शराब है वो असली है या नकली। इस एप को आबकारी विभाग उत्तरप्रदेश ने लांच किया है। 

इससे शराब की बोतल पर लगे क्यूआर कोड व होलोग्राम को स्कैन किया जाएगा। तब शराब की गुणवत्ता से लेकर बिक्री के रेट तक का पता लग जाएंगे। चालू वित्त वर्ष की आबकारी नीति के तहत ट्रैक एंड ट्रेस प्रणाली में शराब की पेटियों पर बार कोड चस्पा किया गया है। बोतलों पर भी क्यूआर कोड चस्पा कराया गया है। बार-कोड व क्यूआर कोड की स्कैनिग करके शराब निर्माता की जानकारी, बॉटलिग की तारीख व एमआरपी का विवरण जाना जा सकता है। इससे कोई भी व्यक्ति नकली शराब की पहचान आसानी से कर सकता है। एप के जरिए शराब की बोतल पर अंकित क्यूआर कोड का स्कैन कर जाना जा सकता है कि वह कहां बनी है। उसका दाम कितना है। कहां के लिए भेजी गई है ?

खास बात है कि यह एप सिर्फ असली शराब को ही स्वीकार करेगा। नकली शराब की बोतल पर फर्जी क्यूआर कोड लगाकर स्कैन करने पर उसे स्वीकार ही नहीं करेगा। कहीं नकली शराब मिलती है तो उसकी शिकायत भी एप के माध्यम से की जा सकती है। 
मोबाइल एप DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें