Loading...

मध्य प्रदेश का राजभवन आम लोगों के लिए खुला रहेगा | RAJBHAVAN BHOPAL OPEN FOR ALL

भोपाल। राज्यपाल श्री लालजी टंडन ने राजभवन को आम नागरिकों के लिए खुला रखने की व्यवस्था को यथावत जारी रखने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के दौरान गत वर्ष के समान इस वर्ष भी आम नागरिकों को राजभवन अवलोकन की दी गई सुविधा को भी यथावत रखने के लिए कहा है।  उन्होंने कहा है कि आमजन की सुविधा और सहूलियत के अनुसार व्यवस्थाएँ की जायें। श्री टंडन आज राजभवन में अधिकारियों से व्यवस्थाओं संबंधी चर्चा कर रहे थे।

आम नागरिकों के लिए राजभवन आगामी 11 से 16 अगस्त तक पूर्ववत खुला रहेगा। राजभवन 11 से 14 अगस्त तक और 16 अगस्त  को सुबह 11 से रात 10 बजे तक खुला रहेगा। स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के दिन सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक ही राजभवन अवलोकन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। राजभवन में दोपहर 2 से शाम 8 बजे तक प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। इस अवधि में राजभवन में प्रवेश नहीं मिलेगा।  इसके बाद रात 8 से 10 बजे तक रोशनी देखने की सुविधा मिलेगी। राजभवन 16 अगस्त को भी सुबह 11 से रात 10 बजे तक नागरिकों के लिए खुला रहेगा। 

वर्तमान में प्रचलित व्यवस्था में आम नागरिक  के लिए प्रत्येक मंगलवार और गुरूवार को शाम 4 से 6 बजे तक अवलोकन की और विद्यालयों को  छात्र भ्रमण कार्यक्रम के लिए पूर्वानुमति से प्रवेश की सुविधा जारी रहेगी। स्कूली बच्चों के भ्रमण कार्यक्रम के लिए समय और दिवस का कोई बंधन नहीं होने की व्यवस्था भी पहले की तरह रहेगी।

गत वर्ष राजभवन को अवलोकन के लिये खोले जाने की व्यवस्था का आम नागरिकों ने स्वागत किया था। मात्र 6 दिन में एक लाख से अधिक लोगों ने राजभवन का अवलोकन कर नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया था। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्डस यू.के. लंदन द्वारा इसे विश्व रिकार्ड के रूप में दर्ज कर राजभवन को प्रमाण-पत्र दिया गया है।