फिर शुरू होगा स्कूल वाहन चेकिंग अभियान, प्रमुख सचिव ने तारीख घोषित की | MP NEWS

दुर्गेश रायकवार/भोपाल। प्रमुख सचिव गृह श्री एस.एन. मिश्रा की अध्यक्षता में आज मंत्रालय में राज्य सड़क सुरक्षा क्रियान्वयन समिति की बैठक में स्कूली विद्यार्थियों द्वारा वाहन चलाने के बारे में स्कूल प्रबंधन की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये। स्कूलों में पालक-शिक्षक बैठक में पालकों को समझाईश दी जाएगी कि नियमानुसार कार्यवाही की जा सकती है।

प्रमुख सचिव श्री मिश्रा ने निर्देश दिये कि सड़क सुरक्षा के नोडल अधिकारी प्रत्येक बुधवार एवं गुरूवार को लीड एजेंसी कार्यालय में आवश्यक रूप से उपस्थि‍त हों। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के संबंध में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को पुरस्कृत किया जाएगा। कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को सड़क सुरक्षा संबंधी आवश्यक कार्यवाही करने को कहा जाएगा। श्री मिश्रा ने ब्लेक स्पॉट पर दुर्घटना के कारणों का परीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। प्रमुख सचिव ने बताया कि एक से 15 अगस्त तक पुन: विशेष वाहन चेकिंग अभियान शुरू किया जाएगा।

बैठक में निर्देश दिये गये कि जिला स्तर पर एक माह के भीतर सड़क सुरक्षा समिति की बैठक की जाये। निर्देश दिये गये कि लायसेंस सस्पेंड करने के लिए पूर्ण जानकारी निर्धारित प्रोफार्मा में भेजी जाए, जिससे तुरंत कार्यवाही की जा सके। बैठक में इंजीनियर्स ट्रेनिंग की जानकारी भेजने को भी कहा गया। बताया गया कि जनवरी से मार्च तक 2343 लायसेंस निलंबित किये गये है।

बैठक में छतरपुर और विदिशा में बन रहे ट्रामा सेन्टर के निर्माण कार्य को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए। यातायात का पाठ जिन पाठ्यक्रमों में शामिल किया गया है, उनकी पुस्तक उपलब्ध करवाने को कहा गया। हाईवे पेट्रोलिंग, रोड सेफ्टी ऑडिट, एम्बूलेंस सुविधा आदि पर भी चर्चा हुई।

बैठक में परिवहन आयुक्त श्री शैलेन्द्र श्रीवास्तव, सचिव गृह मो. शाहिद अबसार और सचिव लोक निर्माण श्री पी.सी. बारसकर उपस्थित थे।