Loading...

MCU SCAM: बीके कुठियाला एप्पल की जगह कबाड़ वाला फोन जमा करा गए

भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय में हुए भर्ती एवं आर्थिक घोटालों में फरार चल रहे पूर्व कुलपति बीके कुठियाला की एक ऐसी करतूत सामने आई है कि कुठियाला के प्रति थोड़ी बहुत सहानुभूति रखने वाले भी चौंक जाएंगे। कुठियाला ने निजी इस्तेमाल के लिए यूनिवर्सिटी के पैसों से एप्पल आईफोन और 1.17 लाख का लैपटॉप खरीदा था। जब गए तो आईफोन की जगह कबाड़ वाला मोबाइल और लैपटॉप की जगह 13 हजार रुपए जमा करा गए। बताने की जरूरत नहीं कि बृज किशोर कुठियाला की आरएसएस और भाजपा में कितनी मजबूत पकड़ है। मध्यप्रदेश में भ्रष्टाचार का आरोपी होने के बावजूद उन्हे हरियाणा उच्च शिक्षा आयोग का अध्यक्ष बनाया गया है। यहां कोर्ट ने फरार घोषित कर दिया परंतु हरियाणा सरकार ने उन्हे पद से नहीं हटाया। 

ईओडब्ल्यू के अधिकारियों के मुताबिक बृजकिशोर कुठियाला साल 2010 में पहली बार माखनलाल यूनिवर्सिटी के कुलपति बने थे। साल 2010-2014 तक कुठियाला का पहला कार्यकाल रहा। इसके बाद साल 2014-18 तक दूसरा कार्यकाल रहा। इस दौरान कुठियाला ने अपने व्यक्तिगत उपयोग के लिए यूनिवर्सिटी के पैसों से उस समय का सबसे महंगा आईफोन APPLE A4 खरीदा था। इतना ही नहीं कुठियाला को एक महंगा लैपटॉप भी निजी इस्तेमाल करने के लिए ले लिया था। जिसकी कीमत 1 लाख 17 हजार रुपए थी। 

जब गए तो APPLE A4 की जगह कोई खराब कबाड़ सा फोन जमा कराए गए और लैपटॉप के बदले 13 हजार रुपए जमा कर गए। इस तरह मोबाइल और लैपटॉप हड़प लिए। एमसीयू की तीन सदस्यीय जांच टीम ने जो रिपोर्ट ईओडब्ल्यू को सौंपी है। उसमें इस मोबाइल फोन और लैपटॉप का जिक्र किया गया है। इसी आधार पर ईओडब्ल्यू की टीम ने मोबाइल और लैपटॉप यूनिवर्सिटी से जब्त कर लिया है। ऐसी ही कई आर्थिक अनियमितताओं को लेकर ईओडब्ल्यू की टीम लगातार छानबीन कर रही है।