Loading...

IAS OFFICERS LIST 2019 | HOW TO FIND IAS (BUREAUCRAT) REAL OR FAKE

नई दिल्ली। कई बार ऐसा होता है कि एक व्यक्ति आपके सामने होता है और वो खुद को भारतीय प्रशासनिक सेवा का अधिकारी बताता है। राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारी कई बार तो जूनियर आईएएस अफसर भी उनसे पूरा परिचय पूछने की हिम्मत नहीं जुटा पाते। बड़ा सवाल होता है कि वो कैसे पता करें कि सामने जो व्यक्ति खड़ा है वो सचमुच एक आईएएस अफसर है या कोई फर्जी जालसाज। 

दरअसल, भारत सरकार हर साल आईएएस अधिकारियों की ई-प्रशासनिक सूची जारी करती है। 29 जुलाई 2019 सोमवार को केंद्रीय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास, प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, जन शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्‍य मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने नई दिल्‍ली में आईएएस अधिकारियों की ई-प्रशासनिक सूची-2019 का 64वां संस्करण जारी कर दिया है। इसके माध्यम से आप आसानी से अपने सारे सवालों के जवाब जान पाएंगे। 

पहली बार इस सूची में आईएएस अधिकारियों की फोटो है। इस सूची में अधिकारियों के बैच, कैडर, वर्तमान पोस्टिंग, वेतनमान, योग्‍यता और उनके संपूर्ण कैडर की शक्ति के साथ सेवानिवृत्ति के संबंध में महत्‍वपूर्ण जानकारी है। सूची को कार्यकारी पत्रक से जोड़ा गया है। इस सूची को डीओपीटी के जरिए तैयार किया गया है, जिसमें उपयोगकर्ताओं को सूची देखने के अनेक विकल्‍प दिए गए हैं। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग आईएएस अधिकारियों का कैडर नियंत्रण प्राधिकार है और राज्‍यों के कैडरों से प्राप्‍त जानकारी की मदद से प्रशासनिक अधिकारियों की सूची तैयार की गई है। मंत्रालय में सचिव डॉ. सी. चन्‍द्रमौली ने कहा कि इस सूची में 5,104 आईएएस अधिकारियों के बारे में जानकारी है। उन्‍होंने कहा कि इससे न केवल रोजमर्रा के प्रशासनिक कार्य में, बल्कि अनुसंधान में भी मदद मिलेगी। 
यह लिस्ट मंत्रालय की वेबसाइट http:persmin.nic.in पर उपलब्ध है 
इसके अलावा सीधे लिस्ट वाले पेज पर जाने के लिए यहां क्लिक करें