Loading...

लाइफ और वाइफ HAPPY चाहिए तो छोटी इलायची खाइए | AYURVEDIC HOME REMEDIES

एक पुरुष की जिंदगी में 2 ही समस्याएं होतीं हैं। लाइफ और वाइफ। वो दोनों में खुशियों की तलाश करता है और सारी जिंदगी इसी के लिए जूझता रहता है। यदि आप चाहते हैं कि लाइफ में खुशियां हों और वाइफ भी खुश रहे तो छोटी इलायची खाइए। आयुर्वेद कहता है कि छोटी इलायची बड़े फायदे की चीज है। आइए जानते हैं छोटी इलायची में ऐसे क्या गुण हैं: 

1- छोटी इलायची सेक्स लाइफ को इंप्रूव करने में मदद करती है। इसमें सीनेओल (cineole) नाम का एक तत्व होता है जो मेल और फीमेल के प्राइवेट पार्ट्स में ब्लड फ्लो को बढ़ा देता है, जिससे यौन इच्छाएं और उत्तेजना बढ़ जाती है। कई अध्ययनों में छोटी इलायची को प्रीमच्योर इजैक्युलेशन और नपुंसकता को दूर करने में भी कारगर माना गया है। 

2- छोटी इलायची मुंह की साफ-सफाई में भी मदद करती है। एक कारगर माउथ फ्रेशनर है। इसे खाने से मुंह की बदबू दूर होती है। इलायची में मौजूद तत्व मुंह की बदबू दूर करने का काम करते हैं। 

3- इलायची में पोटेशियम और कैल्शियम के अलावा कई जरूरी मिनरल्स होते हैं। ये हड्डियों की मजबूती के साथ-साथ दिल का भी ख्याल रखते हैं। पोटेशियम न सिर्फ हार्ट रेट को कंट्रोल में रखता है बल्कि ब्लड प्रेशर को भी रेग्युलेट करता है। 

4- आपको जानकर हैरानी होगी कि छोटी इलायची में भारी मात्रा में फाइबर होता है और अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो फिर इलायची आपकी मदद कर सकती है। फाइबर न सिर्फ वजन कम करने में मदद करेगा बल्कि कलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करेगा। 

5- छोटी इलायची अस्थमा, खांसी और छाती में जकड़न को भी ठीक करने में मदद करती है। कई अध्ययनों में इस बात का दावा किया गया है। 

6- छोटी इलायची लिवर को भी प्रटेक्ट करती है और फैटी लिवर की समस्या से भी बचाती है। इसके अलावा अगर आपके गले में खराश की समस्या है तो भी इलायची का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। इसके सेवन से गले के दर्द में राहत मिलती है। 

स्किन के लिए छोटी इलायची के फायदे: 

इलायची को कील-मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करने में कारगर माना गया है। इसमें ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती हैं जो इन समस्याओं को दूर कर देती हैं। इलायची त्वचा की रंगत को भी एक समान बनाती है।

इलायची में विटमिन सी होता है जो खून को साफ रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद ऐंटीसेप्टिक और ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी के कारण स्किन एलर्जी में भी यह काफी फायदेमंद है। इलायची के सेवन से शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं जिससे स्किन पर नैचरल ग्लो आता है।

इलायची में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो स्किन में मौजूद फ्री रैडिकल्स को बाहर निकाल देते हैं। इससे त्वचा लंबे समय तक जवां बनी रहती है और बुढ़ापा भी जल्दी नहीं आता।

छोटी इलायची में तेज खुशबू होती है जिसकी वजह से इसे कॉसमेटिक प्रॉडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है। इसका ऑइल स्किन और लिप्स के लिए काफी फायदेमंद होता है।