Loading...

BSNL: मात्र 186 रुपए में 2GB हाईस्पीड और फिर अनलिमिटेड डेटा

मोबाइल डेटा मार्केट में ऐसा प्लान किसी भी कंपनी के पास नहीं है जो भारत सरकार की कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड ने लांच किया है। BSNL ने अपने 186 वाले प्लान को अपग्रेड कर दिया है। इस प्लान में अब 1GB की जगह 2GB डेली हाईस्पीड डेटा मिलेगा और उसके बाद 40केबीपीएस की स्पीड के साथ अनलिमिटेड। 

BSNL के नए 186 एवं 187 प्रीपेड रिचार्ज प्लान

इस बार कंपनी ने अपने दो पॉपुलर प्लान्स में बदलाव किया है। ये प्लान्स 186 रुपये वाला प्रीपेड वाउचर और 187 रुपये वाला STV है। सबसे पहले 186 रुपये वाले प्रीपेड वाउचर की बात करें तो ये कंपनी का बेहद पॉपुलर प्लान है। इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिनों की है। इस वैलिडिटी के दौरान इस प्लान में ग्राहकों को अनलिमिटेड लोकल, STD और रोमिंग कॉल्स दिए जाते थे। हालांकि इसमें मुंबई और दिल्ली शामिल नहीं है। साथ ही इसमें रोज 1GB डेटा दिया जाता था। एक तरह से ये अनलिमिटेड डेटा भी था, क्योंकि 1GB की लिमिट के बाद इसमें 40 Kbps की स्पीड से ग्राहकों को इंटरनेट दिया जाता था। अब इस प्लान को कंपनी ने और भी आकर्षक बनाया दिया है। अब से इस प्लान में ग्राहकों को रोज 2GB डेटा मिलेगा, साथ ही अब से अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा मुंबई और दिल्ली जैसे महानगरों में भी दिया जाएगा। 

STV 187 रिचार्ज प्लान, 2GB डेली डेटा 

दूसरी तरफ 187 रुपये वाले प्लान की बात करें तो इस प्लान में 186 रुपये वाले प्लान की ही तरह बदलाव किए गए हैं। पहले 187 रुपये वाले प्लान में 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ मुंबई और दिल्ली सर्किल को छोड़कर अनलिमिटेड लोकल, STD और रोमिंग कॉल्स दिए जाते थे। हालांकि अब मुंबई और दिल्ली सर्किल में भी फायदों को शामिल किया गया है। इसी तरह पहले इस प्लान में ग्राहकों केवल रोज 1GB डेटा दिया जाता था, वहीं अब इसमें 2GB डेटा रोज ग्राहकों को दिया जाएगा। खास बात इस STV की ये है कि इसमें ग्राहकों को रोज 100 SMS और फ्री PRBT का भी लाभ मिलेगा।

BSNL के बंपर ऑफर

ये दोनों प्लान्स BSNL के बंपर ऑफर के तहत भी आते हैं। इस ऑफर के तहत चुनिंदा प्लान्स में कंपनी एक दिन में 2.2GB एडिशनल डेटा ग्राहकों को देती है। इस ऑफर को जून में खत्म किया जाना था, हालांकि कंपनी ने इसे आगे बढ़ाकर अक्टूबर तक के लिए लागू कर दिया है। यानी ऊपर बताए गए दोनों प्लान्स में ग्राहकों को 4.2GB डेटा मिलेगा। ध्यान रहे फिलहाल इस प्लान को केवल चेन्नई और तमिलनाडु सर्किल के लिए ही उतारा गया है।