Loading...

BHOPAL NEWS : बिट्‌टन मार्केट के मेट्रो प्लाजा में लगी आग, फायर फाइटिंग सिस्टम नहीं था चालू

भोपाल। बिट्‌टन मार्केट स्थित मेट्रो प्लाजा के फर्स्ट फ्लोर पर एक कमरे में आग लग गई। फायर अमले ने जैसे ही इस कमरे के दरवाजे को तोड़ा तो उसमें केबल के ढेर के साथ कपड़ा, कागज और फर्नीचर भरा हुआ था। बिल्डिंग में लगा फायर फाइटिंग सिस्टम बंद पड़ा हुआ था। आग लगने के बाद पूरे कॉम्प्लेक्स में धुआं भर गया। छह महीने के भीतर यह दूसरा मौका है जब मेट्रो प्लाजा में आग लगी और वहां फायर फाइटिंग सिस्टम बंद मिला है।  

सुबह 10 बजे आग की सूचना मिलने पर फतेहगढ़, कोलार, माता मंदिर और पुल बोगदा स्थित फायर स्टेशन से 5 फायर ब्रिगेड पहुंचीं। करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। कोलार फायर ब्रिगेड प्रभारी पंकज खरे ने बताया कि पूरी बिल्डिंग में धुआं ही धुंआ भरा हुआ था। ऐसा लग रहा था कि आग ऊपर तक फैल गई है। इस बिल्डिंग की ऊपरी दो मंजिलों पर विद्युत नियामक आयोग का दफ्तर है। इसके अलावा यहां आयकर विभाग का दफ्तर है और साथ में एक सहकारी बैंक व बड़ी संख्या में दुकानें हैं। पंकज खरे ने बताया कि यदि फायर फाइटिंग सिस्टम ठीक से काम कर रहा होता तो बिल्डिंग के व्यवसायी ही आग बुझा सकते थे। 

खरे ने बताया कि उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को इस संबंध में जानकारी दे दी है। मेट्रो प्लाजा का मेंटेनेंस करने वाली सोसायटी को नोटिस जारी किया जाएगा। जनवरी में भी इसी कॉम्प्लेक्स की दूसरी मंजिल पर आग लग गई थी। उस समय दीवार तोड़ कर आग बुझाई गई थी। उस समय भी निगम ने बिल्डिंग मेंटेनेंस कर रही सोसायटी को नोटिस भी दिया था, लेकिन कोई अंतर नहीं आया। निगम अफसरों का तर्क है कि फायर एक्ट लागू होने के बाद ही कोई प्रभावी कार्रवाई की जा सकेगी। बिल्डिंग में लगे फायर फाइटिंग सिस्टम की ऐसी हालत मिली है। वहीं कमरे में लगे इसी बॉक्स में शॉर्ट सर्किट होने से आग लगी थी।