Loading...    
   


BE और PPT में संशोधित शेड्यूल के साथ एडमिशन प्रक्रिया आज से शुरू | EDUCATION NEWS

भोपाल। राज्य सरकार ने आर्थिक रूप से कमजाेर सवर्ण वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण लागू कर दिया है। इसके चलते तकनीकी शिक्षा विभाग ने गुरुवार को संशोधित शेड्यूल जारी कर एडमिशन प्रक्रिया आगे बढ़ाई गई। ताकि इसमें यह उम्मीदवार आरक्षण का लाभ लेने के लिए अपनी दावेदारी पेश कर सकें। हालांकि, इस बढ़ाए गए समय में सभी उम्मीदवार वर्ग के उम्मीदवार तकनीकी शिक्षा विभाग की ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। 

विभाग ने डिप्लोमा पीपीटी और बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (बीई) ने संशोधित शेड्यूल जारी कर दिया है। इन दाेनों कोर्स में पहले राउंड के तहत 6 जुलाई से दोबारा से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। पीपीटी में 8 जुलाई तक तीन दिन और बीई में 9 जुलाई तक चार दिन रजिस्ट्रेशन, सत्यापन और च्वॉइस लॉक करा सककेंगे। इस आरक्षण के कारण आर्किटेक्चर कोर्स को छोड़कर अधिकतर कोर्स में 10 प्रतिशत सीटों में इजाफा होगा। वहीं सभी सरकारी इंस्टीट्यूट की कुल सीट में करीब 600 सीट बढेंगी।

विभाग के अनुसार काउंसलिंग में शामिल हो चुके मप्र के मूल निवासी सामान्य वर्ग के उम्मीदवार जो रजिस्ट्रेशन, सत्यापन व च्वॉइस लॉक करा चुके हैं, यदि वे ईडब्ल्यूएस के आरक्षण का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें अधिकृत सहायता केंद्र पर उपस्थित होकर मप्र शासन द्वारा जारी ईडब्ल्यूएस के प्रारूप के प्रमाणपत्र को संशोधित शेड्यूल के अनुसार सत्यापित कराना होगा। नियम व शेड्यूल एडमिशन पोर्टल https://dte.mponline.gov.in पर जारी कर दिया है। 

राज्य सरकार ने सवर्ण वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों को केंद्र सरकार से अपेक्षाकृत अधिक छूट दी है। इसके लिए एक नया प्रारूप जारी किया गया है। इसके अनुसार ही प्रमाणपत्र बनवाने की सलाह दी गई है। लेकिन, इस बात को लेकर ऐसे उम्मीदवार असमंजस में है जिन्होंने केंद्र शासित संस्थानों में एडमिशन के लिए यह प्रमाणपत्र पहले ही बनवा लिया है। ऐसे में पुराना प्रमाणपत्र मान्य होगा या नहीं। इस संबंध में तकनीकी शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस संबंध में शासन से कोई निर्देश नहीं हैं इसलिए उम्मीदवारों को राज्य सरकार द्वारा जारी प्रारूप के अनुसार ही प्रमाणपत्र बनवा होगा। यदि कोई निर्देश आते हैं तो ही पुराने प्रमाणपत्र काे मान्य किया जा सकेगा। 

संशोधित शेड्यूल 

6 से 9 जुलाई दोपहर 3 बजे तक- ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
6 से 9 जुलाई शाम 5 बजे तक- दस्तावेजों का सत्यापन
6 से 9 जुलाई रात 11.45 - च्वॉइस लॉक व इसमें संशोधन
10 जुलाई - कॉमन मेरिट लिस्ट की उपलब्धता
13 से 18 जुलाई - फर्स्ट अपग्रेडेशन
21 से 23 जुलाई तक - सीट अलॉटमेंट, दस्तावेजों का सत्यापन, संबंधित कॉलेज में उपस्थित होकर एडमिशन
21 से 23 जुलाई - सेकंड अपग्रेडेशन
24 से 26 जुलाई- अलॉटमेंट, दस्तावेजों का सत्यापन

डिप्लोमा पीपीटी के लिए पहले राउंड का सत्यापन 

6 से 8 जुलाई दोपहर 3 बजे तक- ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
6 से 8 जुलाई शाम 5 बजे तक- दस्तावेजों का सत्यापन
6 से 8 जुलाई रात 11.45 - च्वॉइस लॉक व इसमें संशोधन
9 जुलाई - कॉमन मेरिट लिस्ट की उपलब्धता

12 से 16 जुलाई सीट अलॉटमेंट, दस्तावेजों का सत्यापन, संबंधित कॉलेज में उपस्थित होकर एडमिशन

12 से 16 जुलाई - अपग्रेडेशन
18 से 20 जुलाई- अलॉटमेंट, दस्तावेजों का सत्यापन

हेल्प सेंटर 

बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी स्थित यूआईटी
राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विवि स्थित यूआईटी
एसवी पॉलीटेक्निकल कॉलेज
महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here