बड़ा तालाब 1663.30, आज शाम या कल सुबह भदभदा के गेट खुलेंगे | BHOPAL NEWS

भोपाल। आज सुबह बड़ा तालाब का जल स्तर 1663.30 फीट हो गया। उम्मीद की जा रही है कि यदि बारिश की स्थिति यही रही आज बुधवार शाम तक भदभदा के गेट खुल जाएंगे। भोपाल में मौसम में भी ठंडक घुल गई है। मंगलवार को अलसुबह से जारी बारिश के चलते स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति पर भी इसका असर पड़ा है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश में भारी वर्षा के दौरान सभी जिलों में आपदा प्रबंधन की पुख्ता व्यवस्था और सभी एहतियातन कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। 

वहीं सीहोर और भोपाल में हो रही लगातार बारिश इससे बड़ा तालाब के जलस्तर में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। बड़ा तालाब का जलस्तर 10 साल बाद 42 घंटे में 6 फीट बढ़कर 1663.30 फीट हो गया है। पिछले साल आज ही के दिन 31 जुलाई 2018 को भोपाल तालाब का जलस्तर 1660.50 फीट ही था। अब बड़ा तालाब को फुल टैंक लेवल तक पहुंचने के लिए 3.60 फीट की जरूरत है। तालाब फुल टैंक लेवल 1666.80 फीट में होता है। 

सीहोर शहर में बाढ़ जैसे हालात

सीहोर में पिछले चौबीस घंटों में 250 मिलीमीटर से अधिक पानी बरसा है। यहां नर्मदा नदी खतरे के निशान से 12 फीट ऊपर बह रही है। सीहोर शहर में बाढ़ के हालात है और कई घरों में पानी घुस गया है। मध्यप्रदेश में लगभग सभी स्थानों पर पिछले तीन दिन से जारी जोरदार बारिश के बीच मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों की अवधि में कई स्थानों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

एक हफ्ते तक जारी रहेगी बारिश

माैसम विशेषज्ञ एसके नायक ने बताया कि अगले एक हफ्ते तक बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। एक-दाे दिन मामूली राहत भी मिल सकती है। उन्होंने बताया कि बारिश के लिए जरूरी एक लाे प्रेशर एरिया के 4 अगस्त के आसपास उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी में बनने की संभावना है। इसका असर भाेपाल समेत मप्र के ज्यादातर शहराें में हाेगा।