SARKARI NAUKRI: 1.38 लाख शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू

पटना। बिहार राज्य के प्राथमिक से लेकर उच्च व उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में 1.38 लाख शिक्षकों की भर्ती हेतु प्रक्रिया शुरू हो गई है। बिहार सरकार प्रारंभिक स्कूलों में एक लाख और उच्च व उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में 38 हजार शिक्षकों को नौकरी देगी। 

महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा

2012 में टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) और एसटीईटी (माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा) उत्तीर्ण 82180 अभ्यर्थियों की वैद्यता दो साल के लिए बढ़ा दी गई है। टीईटी उत्तीर्ण 65,984 अभ्यर्थियों की वैद्यता पिछले माह 20 मई को समाप्त हो गई थी, जबकि 16196 एसटीईटी उत्तीर्ण की वैद्यता इस माह समाप्त हो रही है। प्रारंभिक स्कूलों में नियोजन में 50 और माध्यमिक स्कूलों में 35 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण मिलेगा। बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश के बाद शिक्षा विभाग ने यह घोषणा की।

इसी महीने में भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने बताया कि जुलाई में लगभग 71 हजार प्रारंभिक स्कूलों में एक लाख शिक्षकों का विभिन्न नियोजन इकाईयों से नियोजन शिड्यूल जारी होगा। 6वें चरण के तहत जुलाई से हाईस्कूलों के लिए भी नियोजन प्रक्रिया शुरू होगी। हाईस्कूलों में 5वें चरण में नियोजन शेड्यूल जारी हो चुका है। नियोजन की प्रक्रिया इस माह पूरा करने का लक्ष्य है। शिक्षक नियोजन में विभिन्न आरक्षण के प्रावधानों का पालन किया जाएगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !