JU में अटके रिजल्ट को लेकर छात्रों ने किया हंगामा | GWALIOR NEWS

ग्वालियर। जीवाजी विश्वविद्यालय (Jiwaji University) में शुक्रवार को छात्रों ने हंगामा किया। हंगामे को देखते हुए जेयू के दरवाजे बंद कर दिए गए। छात्रों के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए अधिकारी समस्या सुनने पहुंचे तो छात्रों ने कहा कि बीएससी 6वें सेमेस्टर की परीक्षा 1 जून से शुरू हो रही है, लेकिन जेयू ने पंचम सेमेस्टर एटीकेटी, री ओपन के रिजल्ट अब तक घोषित नहीं किए हैं। दो हजार छात्रों का रिजल्ट लटका हुआ है। ये छात्र पास हो जाते हैं तो 6वें सेमेस्टर की परीक्षा में बैठेंगे। जब तक रिजल्ट नहीं आता है तब तक परीक्षा को आगे बढ़ा जाए। रिजल्ट घोषित करने का आश्वासन देने के बाद छात्रों ने प्रदर्शन बंद कर दिया।
 
NSUI के जिला महासचिव के साथ बड़ी संख्या में छात्र जेयू पहुंचे। प्रशासनिक भवन के बाहर प्रदर्शन किया तो मुख्य दरवाजे का गेट लगा दिया गया। इसके बाद जेयू प्रबंधन ने पुलिस बुलवा ली। छात्रों ने गेट पर प्रदर्शन शुरू कर दिया। छात्रों ने जेयू में फैली अव्यवस्थाओं के खिलाफ भी प्रदर्शन किया। छात्रों के प्रदर्शन को देखते हुए अधिकारी उनकी समस्या सुनने पहुंचे। छात्रों ने अपनी मांगों से जेयू के अधिकारियों को अवगत कराया। छात्रों ने कहा कि रिजल्ट बनाने वाली नागपुर की एजेंसी को ब्लैक लिस्टेड किया जाए। बीएससी पंचम सेमेस्टर एटीकेटी के रिजल्ट के साथ-साथ री ओपनिंग व री टोटलिंग के रिजल्ट घोषित होने के बाद ही 6 सेमेस्टर की परीक्षा कराई जाए। जेयू के अधिकारियों ने छात्रों को रिजल्ट घोषित करने का आश्वसान दिया। इसके बाद जेयू ने शाम 7ः30 बजे री ओपनिंग का रिजल्ट घोषित कर दिया। जो छात्र पास हो गए, उन्हें परीक्षा में बैठने की पात्रता होगी। वहीं री टोटलिंग व एटीकेटी का रिजल्ट एक जून को घोषित किया जाएगा।

अधिकारी नहीं बैठे ऑफिस में, छात्र हुए परेशान

जेयू में दूरदराज से आने वाले छात्रों के लिए शुक्रवार परेशानी भरा रहा। विश्वविद्यालय के अधिकतर अधिकारी सुबह से ही नेक की टीम के आगमन को लेकर की जा रही तैयारियों की बैठक में व्यस्त रहे। इससे केबिनें खाली पड़ी रहीं। ऐसे में छात्र इधर से ऊधर भटकते रहे, लेकिन उनकी फरियाद सुनने वाला कोई नहीं था। जेयू पहुंचे छात्रों को रिजल्ट, मार्कशीट, डिग्री से संबंधित समस्याएं थीं। छात्र उन्हें सुधरवाने के लिए आए थे, लेकिन भीषण गर्मी में उनका आना बेकार हो गया।

जेयू ने बीकॉम तीसरे सेमेस्टर की एटीकेटी की परीक्षा जनवरी में करा दी थी, लेकिन रिजल्ट अभी तक घोषित नहीं किया गया। यह समस्या लेकर बड़ी संख्या में छात्र जेयू पहुंचे। उप कुलसचिव से रिजल्ट शीघ्र घोषित करने की मांग की। छात्रों का कहना था कि रिजल्ट घोषित नहीं किए जाने की वजह से पढ़ाई प्रभावित हो गई है। इसलिए रिजल्ट को शीघ्र घोषित किया जाए। उप कुलसचिव ने शीघ्र रिजल्ट घोषित करने का आश्वासन छात्रों को दिया।