Loading...

JP NADDA भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष बने | POLITICAL NEWS

नई दिल्ली। जगत प्रकाश नड्डा (Jagat Prakash Nadda) को बीजेपी (BJP) का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है. दिल्ली में सोमवार को बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में ये फैसला लिया गया. बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक के बारे में बताते हुए रक्षा मंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि अमित शाह (AMIT SHAH) ने पांच साल तक पार्टी अध्यक्ष का दायित्व सफलतापूर्वक निभाया, अब अमित शाह गृहमंत्री हैं इसलिए उन्होंने किसी और को अध्यक्ष का दायित्व देने का आग्रह किया. संसदीय बोर्ड ने तय किया कि जेपी नड्डा बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष होंगे. इस बीच अमित शाह पार्टी अध्यक्ष बने रहेंगे.  

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया, "बैठक में आज अमित शाह ने कहा कि वह पार्टी को पर्याप्त समय देने में असमर्थ हैं क्योंकि उनके पास केंद्रीय गृह मंत्रालय की भी जिम्मेदारी है इसलिए यह निर्णय लिया गया कि पार्टी अध्यक्ष का पद किसी अन्य व्यक्ति को दिया जाना चाहिए, लेकिन, बोर्ड के सदस्यों ने शाह से तब तक अध्यक्ष बने रहने का आग्रह किया जब तक भाजपा सदस्यता अभियान और चुनाव समाप्त नहीं हो जाता."

जे.पी. नड्डा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली पूर्व की एनडीए सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहे हैं. उन्हें इस बार जब मंत्रिमंडल से अलग रखा गया, तभी से अटकलें लगाई जा रही थीं कि उन्हें पार्टी की कमान सौंपी जा सकती है.

माना जा रहा है कि अब अमित शाह अगले 6 महीने तक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने रहेंगे. अमित शाह के साथ मिलकर ही जेपी नड्डा पार्टी का काम काज देखेंगे. इससे पहले सोमवार शाम को बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक हुई. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, बीजेपी नेता सषमा स्वराज, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, थावरचंद गहलोत और खुद जेपी नड्डा मौजूद रहे.


इस बीच लगभग 3 महीनों के बाद तीन राज्यों महाराष्ट्र, हरियाणा और में विधानसभा चुनाव होने को है. इन तीनों राज्यों में बीजेपी की सरकार है. इसके अलावा साल के अंत तक जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव है. बीजेपी इन राज्यों में अपने अध्यक्ष और कार्यकारी अध्यक्ष के नेतृत्व में चुनावी रण में उतरेगी.कार्यकारी अध्यक्ष चुने जाने पर अमित शाह ने जे पी नड्डा को बधाई दी है. अमित शाह ने लिखा, "भाजपा संसदीय बोर्ड द्वारा जेपी नड्डा को सर्वसम्मति से कार्यकारी अध्यक्ष चुने जाने पर उन्हें बधाई देता हूं. मुझे पूर्ण विश्वास है कि उनके नेतृत्व में पार्टी निरंतर सशक्त होगी और हम मोदी सरकार की कल्याणकारी नीतियों और संगठन की विचारधारा को देश के कोने-कोने में पहुंचाएंगे.