Loading...

HPU NEWS: सुबह LLB की परीक्षा हुई, शाम को रिजल्ट घोषित

नई दिल्ली। देश में कई विश्वविद्यालय (UNIVERSITY) हैं जहां परीक्षाओं (EXAM) के बाद मूल्यांकन (EVALUATION) ही नहीं होता। हालात यह होत हैं कि पूरा सत्र खत्म होने को आ जाता है और आंसरशीट स्टोर में रखी रहतीं हैंं। फिर जल्दबाजी में सबको अनुमान के आधार पर नंबर दे दिए जाते हैं परंतु हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (HIMACHAL PRADESH UNIVERSITY) ने इस मामले में रिकॉर्ड स्थापित करके दिखाया है। 

LLB 3 वर्षीय कोर्स की प्रवेश परीक्षा का परिणाम रिकॉर्ड समय में घोषित करने में कामयाबी हासिल की है। चंद घंटों के भीतर हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने एलएल.बी. की प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित किया। 22 जून (शनिवार) को सुबह के सत्र में यह प्रवेश परीक्षा हुई और शाम के समय इस परीक्षा का परिणाम घोषित कर वैबसाइट पर भी उपलब्ध करवा दिया गया। ऐसा पहली बार हुआ है कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने किसी प्रवेश परीक्षा का परिणाम परीक्षा के तुरंत बाद घोषित किया हो। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय को कम्प्यूटराइज्ड करने की कवायद के बीच यह बड़ी सफलता हासिल हुई है।

ओएमआर शीट पर आयोजित हुई थी ENTRANCE EXAM

एलएल.बी. 3 वर्षीय कोर्स की प्रवेश परीक्षा ओ.एम.आर. शीट पर आयोजित हुई थी। प्रवेश परीक्षा होने के बाद ओ.एम.आर. शीट्स की स्कैङ्क्षनग कर और अन्य तमाम औपचारिकताएं पूरी करते हुए प्रवेश परीक्षा के बाद मात्र कुछ घंटों के भीतर ही परिणाम घोषित कर दिया गया। एलएल.बी. 3 वर्षीय कोर्स की प्रवेश परीक्षा में 358 उम्मीदवार बैठे। यह प्रवेश परीक्षा सुबह 10 से साढ़े 11 बजे तक की गई।

शाम करीब 4.30 बजे घोषित किया परिणाम

इसके बाद परिणाम घोषित करने की प्रक्रिया शुरू की गई और शाम करीब 4.30 बजे परिणाम घोषित कर दिया गया। इससे पहले सत्र 2019-20 के लिए स्नातकोत्तर स्तर के कोर्सों में दाखिले के लिए हुई प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम भी तय समय से पूर्व घोषित किए गए। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के डीन ऑफ स्टडीज प्रो. अरविंद कालिया ने कहा कि एलएल.बी. 3 वर्षीय कोर्स की प्रवेश परीक्षा का परिणाम रिकॉर्ड समय में घोषित किया है।