वाहन नंबर से मालिक के नाम का पता कैसे करें | HOW TO FIND VEHICLES OWNER NAME

अंकुर अग्रवाल। अगर आप कार बाजार, ऑटो बाजार या ओएलएक्स आदि मोबाइल एप पर सेकंड हैंड वाहन खरीद रहे हैं तो पहले वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर की खुद जांच कर लें। जिस तरह के ठगी के मामले आजकल प्रकाश में आ रहे हैं, उसमें सावधानी बरती जरूरी है। अकेले दून में ही एक माह में आठ से दस मामले सेकंड हैंड वाहनों की खरीद में ठगी के सामने आ रहे हैं। कहीं दूसरे प्रदेश की कार पर उत्तराखंड का फर्जी नंबर डाल उसे बेचने की कोशिश की जा रही तो कहीं कार का मूल्य बेहद कम डालकर नेट बैंकिंग के जरिए ग्राहक को चूना लगाया जा रहा। 

ऐसे मामलों से बचने के लिए आप केंद्र सरकार की मोबाइल एप का प्रयोग कर खरीदे जाने वाले वाहन की समस्त जानकारी एक नंबर पर एसएमएस कर खुद ले सकते हैं। इससे न तो आपको चोरी की गाड़ी मिलेगी, न ही वाहन बेचने वाले गाड़ी के संबंध में सूचना छुपे सकेंगे। गाड़ी नंबर एसएमएस करते ही उसके मॉडल, टैक्स, फिटनेस व रजिस्ट्रेशन से जुड़ी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

यह सब होगा भारत सरकार द्वारा लांच MOBILE APP से। दरअसल, सरकार ने ऐसी एप्लीकेशन बनाई है, जिसमें वाहन से जुड़ी पूरी जानकारी महज एक SMS पर दी जा रही। इस बारे में देहरादून के एआरटीओ (प्रशासन) अरविंद कुमार पांडे ने बताया कि मोबाइल एप में 'वाहन' और 'सारथी' नाम से दो सॉफ्टवेयर हैं। 'वाहन' में गाड़ी से जुड़ी जानकारी होगी जबकि 'सारथी' में ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी। एआरटीओ ने बताया कि देश के किसी भी नंबर के वाहन की जानकारी लेने के लिए आपको मोबाइल पर बड़े अक्षरों में VAHAN यानी वाहन और गाड़ी का नंबर (इस तरह से लिखे CG15DA2530) लिख मोबाइल नंबर 7738299899 पर एसएमएस करना होगा। लाइसेंस की जानकारी जानने के लिए एसएआरडीएल एवं लाइसेंस नंबर टाइप कर मोबाइल नंबर 8790499899 पर एसएमएस करना होगा। एआरटीओ पांडे ने बताया कि सिर्फ वाहन मालिक के घर का पता इसमें नहीं आएगा। इसका दुरुपयोग भी हो सकता है। इसलिए एसएमएस पर सिर्फ वाहन मालिक का नाम और गाड़ी की जानकारी आएगी। 

कोई वाहन संदिग्ध लग रहा, कोई वाहन सवार आपको टक्कर मारकर या पर्स-चेन आदि लूटकर भाग निकले या किसी को अपहरण कर ले जाया जा रहा है तो आप सिर्फ उक्त वाहन का नंबर नोट कर लिजिए। वाहन की जानकारी जुटाने के लिए आपको आरटीओ कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा। उक्त नंबर पर मोबाइल द्वारा एक एसएमएस करने पर वाहन के मालिक और वाहन से जुड़ी अन्य जानकारी आपके पास हाजिर होगी। 

इस तरह भेजें एसएमएस
VAHAN UK07AB0001
SARDL UK07...000
(नोट: वाहन और गाड़ी नंबर के बीच में स्पेस देना है। इसी तरह लाइसेंस नंबर से पहले भी स्पेस देना होगा।) 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !