Loading...

नगरीय निकाय चुनाव कब होंगे, 2019 या 2020 में, यहां समझिए | MP NEWS

भोपाल। प्रदेश में नगरीय निकायों के चुनाव इस साल के अंत में होने के आसार नहीं है। यह अगले साल फरवरी में होना संभावित हैं। अब तक परिसीमन न होने और इसमें लगातार देरी की वजह से यह स्थिति बन रही है। हालांकि राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव के लिए तैयारी शुरू कर दी है। नगरीय निकाय के चुनाव इस साल नवंबर-दिसंबर में प्रस्तावित हैं। 

अब तक परिसीमन का काम ही शुरू नहीं हुआ

नगरीय प्रशासन के जानकारों के मुताबिक अब तक वार्डों का परिसीमन नहीं किया गया है। पूर्व सरकार ने अपने हिसाब से वार्डों का परिसीमन किया था, लेकिन अब तक इस दिशा में कोई काम शुरू नहीं हुआ। इस वजह से चुनाव में दो महीने की देर संभावित है। जानकारी के मुताबिक जिला निर्वाचन अधिकारी को जुलाई में परिसीमन से संबंधित रिपोर्ट दी जानी है, लेकिन अब तक इस दिशा में कोई काम शुरू नहीं हुआ। सभी जगह ऐसी स्थिति बनी हुई है। राज्य सरकार की यह मंशा होती है कि नगरीय चुनाव में भी उसकी अधिक से अधिक सीटें आएं। ऐसी स्थिति में टफ सीटों पर परिसीमन के दौरान विशेष फोकस किया जाता है, ताकि चुनाव के दौरान इसका लाभ मिल सके।

मार्च में पंचायत चुनाव प्रस्तावित

अगले साल मार्च में पंचायत चुनाव भी होना है। ऐसे में इसके पहले नगरीय निकाय के चुनाव करवाना महत्वपूर्ण होगा। नगरीय निकायों और पंचायत चुनावों के लिए ज्यादा समय नहीं मिलेगा। निर्वाचन आयाेग के अधिकारियों की दलील है कि उनकी ओर से तैयारियां पूरी हैं।