1.5 टन का स्प्लिट एसी सिर्फ 8 घंटा चलाएं तो बिजली बिल कितना आएगा | 1.5 ton split AC, 8 hours, How much will electricity bills

इस बार की गर्मी ने लोगों को मजबूर कर दिया है कि वो एयर कंडीशनर के बारे में गंभीरता से विचार करें। यह पहली बार हुआ है जब भारत के कई सारे शहरों में कूलर भी तापमान के सामने दम तोड़ते नजर आए। बस एसी ही था जो थोड़ी सी राहत दे रहा था। कहते हैं एसी खरीदना मुश्किल काम नहीं है, लेकिन उसे चलाना बहुत महंगा पड़ता है। आइए जानते हैं, यदि 1.5 टन का स्प्लिट एसी 24 घंटे में से सिर्फ 8 घंटा चलाएं तो बिजली बिल कितना आएगा। 

एरिक्सन इंडिया में काम कर चुके धर्मेंद्र सिंह राठौर का कहना है कि बिजली खपत में आजकल स्टार रेटिंग का बड़ा महत्व है, यह ऊर्जा दक्षता को बताता है, दक्षता से तात्पर्य यहाँ यह है कि हम जितना इनपुट दे रहे है, उस पर आउटपुट का अनुपात क्या है। जब यह अधिकतम होता है तो उस मशीन को 5 स्टार रेटिंग दी जाती है। 

अब अगर मैं एक 5 स्टार रेटेड, 1.5 टन की स्प्लिट AC की बात करूं तो यह लगभग 1490 वाट बिजली प्रति घण्टे खपत करता है, या अगर इसको बिजली की यूनिट (किलोवाट घंटे) में बताए तो लगभग 1.5 यूनिट प्रति घंटा बिजली खपत होती है।
अगर 8 घण्टे की आप बात करें, तो यह लगभग 12 यूनिट हो गया। 
12 यूनिट को आप अपने यहां की बिजली की दरों से गुणा करके देख लें। 
यदि हम भोपाल (2019) की बात करें तो लगभग 96 रुपए प्रतिदिन बिल आएगा। 
एक महीने में 2800 रुपए के आसपास।