Loading...

WORLD CUP 2019: जानिये कारण क्यों नहीं जीत पायेगी साउथ अफ्रीका की टीम | SPORTS NEWS

नई दिल्ली। विश्व कप (World Cup) 2019 में शुरू होने में एक महीने से कम का समय बच गया है। ऐसे में सभी टीमों ने अपने खिलाड़ियों की लिस्ट (List of players) ICC को सौंप दी है। साउथ अफ्रीका की टीम ने जो लिस्ट सौपीं है, उसमें छह गेंदबाजों का नाम है। अफ्रीका के लिए सबसे बड़ी चिंता यह है कि टीम के चार गेंदबाज़ (Bowlers) अभी पूरी तरह से फिट नहीं हैं। साउथ अफ्रीका टीम (South Africa Team) अपने फिटनेस (Fitness) के लिए जानी जाती है, लेकिन इस विश्व कप से पहले फिटनेस ही उनके लिए सबसे बड़ा सवाल बन गया है। आइए जानते हैं, वो कौन-कौन से खिलाड़ी हैं जो अभी फिटनेस की समस्या (Fitness problem) से जूझ रहे हैं।  

कागिसो रबाडा / Kagiso Rabada

साउथ अफ्रीकी टीम के पेस अटैक के प्रमुख गेंदबाज़ कागिसो रबाडा के पीठ में समस्या है। इस आइपीएल (IPL) सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के लिए शानदार गेंदबाजी करने वाले रबाडा पीठ दर्द के चलते टीम को छोड़ वापस अफ्रीका लौट चुके हैं। साउथ अफ्रीका क्रिकेट ने ऐतिहातन उन्हें वापस देश लौटने की एडवाइजरी जारी की। खास बात यह है कि आइसीसी के वनडे रैकिंग के टॉप-10 में शामिल वह एक मात्र साउथ अफ्रीकी तेज गेंदबाज हैं।

लुंगी एंगिडी / Lungi Angide

विश्व कप में साउथ अफ्रीकी टीम की दूसरी अहम कड़ी हैं लुंगी एंगिडी। लुंगी, फिलहाल मांसपेशी में खिचाव की समस्या से उबर रहे हैं। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए इस साल एंगिडी अपनी सुविधाएं नहीं दे पाए। हालांकि, विश्व कप के तैयारियों के लिए 12 मई से शुरू होने कैंप में एंगिडी भाग लेंगे। अफ्रीकी टीम चाहेगी कि वह बेहतरीन वापसी करें।

डेल स्टेन / Dale Steyn

कंधे की चोट के चलते डेल स्टेन इस आइपीएल से बाहर हो गए थे। हालांकि, आखिरी के कुछ मैचों में उन्होंने वापसी की। स्टेन पूरी तहर फिट हैं या नहीं, इस बात को लेकर अभी दुविधा है। स्टेन एक अनुभवी तेज गेंदबाज हैं और साउथ अफ्रीकी टीम को उनकी काफी जरूरत है।

एनरिच नॉर्टजे / Enrique Nortge

साउथ अफ्रीकी टीम में चौथे तेज गेंदबाज के रूप में एनरिच नॉर्टजे को जगह दी गई है, लेकिन वह फिलहाल दाएं कंधे की चोट से उबर रहे हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए आइपीएल खेलने वाले नॉर्टजे इस बार कंधे की सूजन के चलते पूरे सीजन बाहर रहे। हालांकि, खबर है कि विश्व कप की तैयारियों के लिए 12 मई से शुरू होने वाले कैंप में वह भी भाग लेंगे।

साउथ अफ्रीकी टीम के लिए सबसे बड़ा सवाल यही है कि उनका पेस अटैक पूरी तरह फिट नहीं है। उनके चारों तेज गेंदबाज चोट से उबर रहे हैं, ऐसे में चयनकर्ताओं को बैकअप के बारे में सोचने की जरूरत है।