NCTE एडमिशन में 12वीं की इंटरनेट मार्कशीट भी मान्य | MP NEWS

Advertisement

NCTE एडमिशन में 12वीं की इंटरनेट मार्कशीट भी मान्य | MP NEWS


इंदौर। राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद -एनसीटीई (National Council for Teacher Education) से मान्यता प्राप्त कोर्स में दाखिले (NCTE COURSE ADMISSION) को लेकर इन दिनों दस्तावेज सत्यापन (DOCUMENT VERIFICATION) की प्रक्रिया चल रही है, लेकिन इसमें 12वीं की मूल मार्कशीट (12th ORIGINAL MARK SHEET) नहीं होने से विद्यार्थियों की परेशानी बढ़ गई है। इसके चलते उच्च शिक्षा विभाग ने बीच का रास्ता निकाला है। अब 12वीं की इंटरनेट मार्कशीट (INTERNET MARK-SHEET) को भी सत्यापन प्रक्रिया में मान्य किया है। मगर इसके लिए विद्यार्थियों को अपने विद्यालय के प्राचार्य की इंटरनेट मार्कशीट पर हस्ताक्षर और स्कूल की सील लगवाना अनिवार्य है। मामले में विभाग ने प्रवेश नियम वेबसाइट पर जारी किए हैं।

एनसीटीई से मान्यता प्राप्त बीएड-एमएड, बीपीएड-एमपीएड, बीएबीएड, बीएससी बीएड समेत कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया चल रही है। काउंसलिंग के दौरान विद्यार्थियों ने बताया कि 12वीं की मूल मार्कशीट नहीं होने से सत्यापन में दिक्कतें आ रही हैं। विद्यार्थियों की इन समस्या का निराकरण करते हुए विभाग ने इंटरनेट मार्कशीट को मान्य किया है, लेकिन उसके लिए भी शर्तें रखी हैं। इंटरनेट मार्कशीट का मिलान संबंधित बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर करना होगा। यह काम विद्यार्थियों के स्कूल के प्राचार्य को करना होगा। 

साथ ही मार्कशीट मिलान के पश्चात उन्हें अपने हस्ताक्षर और स्कूल की सील भी लगाना है। उसके बाद विद्यार्थी हेल्प सेंटर पर जाकर दस्तावेज सत्यापित करवा सकता है। उधर विभाग ने हेल्प सेंटर को निर्देश दिए हैं कि ऐसे विद्यार्थियों के दस्तावेज और डीडी सेंटर पर भी रखें। मूल अंकसूची, टीसी और माइग्रेशन मिलने के बाद ही कॉलेजों को दिए जाएंगे। आदेश विभाग के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी डॉ. धीरेंद्र शुक्ल ने दिए हैं।