Loading...

गुजरात का सट्टा बाजार किसकी सरकार बनवा रहा है, यहां पढ़िए | NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। देश भर के सट्टा बाजारों (SATTA BAZAR) का आंकलन भी अलग-अलग है। सट्टा किंग (BETTING MAFIA) अपने अपने तरीकों से अनुमान लगा रहे हैं और इसी के आधार पर सट्टा बाजार (BETTING BOARD) में बुकिंग की जा रहीं हैं। गुजरात में सट्टा बाजार इस बार थोड़ा ठंडा है। ​2014 में 500 करोड़ की तुलना में इस बार 200 करोड़ की बुकिंग हुई है। 

क्या बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलेगा

लोकसभा में पूर्ण बहुमत के लिए 273 सीटों की जरूरत है जबकि गुजरात में सट्टा बाजार कहता है कि भाजपा 245 सीटों पर सिमट जाएगी। हालांकि यह खबर कांग्रेस के लिए गुडन्यूज नहीं है क्योंकि इसी सट्टा बाजार का पूर्वानुमान है कि कांग्रेस 82 सीटों के नीचे रहेगी। गुजरात में पांच शहरों में बड़े पैमाने पर सट्टा खेला जाता है। इनमें ऊंझा, महेसाणा, अहमदाबाद, राजकोट और सूरत शामिल हैं।

यूपी, राजस्थान में भाजपा को कितनी सीटें

गुजरात के सट्टा बाजार के मुताबिक यूपी में बीजेपी को 41 से 42 सीट मिल रही हैं, जबकि राजस्थान में 19-20 सीट मिल रही हैं। वहीं आकर्षण का केंद्र बना पश्चिम बंगाल में सट्टा बाजार बीजेपी को 9-10 सीट दे रहा है। बीजेपी ने 2014 के चुनाव में बंगाल में दो सीटों पर जीत हासिल की थी और इस बार 22 प्लस का लक्ष्य लेकर पार्टी चल रही है लेकिन सट्टा बाजार में भगवा पार्टी को 9-10 सीटें दी रही हैं।

पश्चिम बंगला में 9-10 सीटें

सट्टा बाजार में गुजरात में बीजेपी को 22-23 सीटें दे रहा है, पिछली बार बीजेपी ने राज्य की सभी 26 सीटों पर जीत हासिल की थी। बता दें कि दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछली चुनाव के नतीजों को याद करते हुए कहा था कि सभी तरीके के सट्टा बाजार को धता बताते हुए चुनाव के नतीजे आए थे। जबकि बाजार में दो तीन दिन पहले से ही सट्टा लगाने का काम शुरू हो गया था।

गुजरात में भाजपा को 23 सीटें

सट्टा बाजार में गुजरात को लेकर अलग अलग दाम चल रहे हैं। 21 सीटों के लिए 27 पैसे,  22 सीटों के लिए 60 पैसे का दाम चल रहा है तो वहीं 23 सीटों के लिए 1 पैसे का दाम चल रहा है। इसका सीधा मतलब है कि बीजेपी को 23 सीट मिल सकती हैं। इसके अलावा 24 सीटों के लिए एक रुपया 80 पैसे के सामने 2 रुपये 20 पैसे का दाम चल रहा है, और गुजरात की 26 सीटों के लिए 7 पैसे के सामने 8.50 रुपये का दाम चल रहा है।

राजस्थान, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में क्या

राजस्थान और मध्य प्रदेश जहां हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी को शिकस्त मिली थी लेकिन अब सट्टा बाजार राजस्थान में बीजेपी को 19-20 सीट दे रहा है जबकि मध्य प्रदेश में इस पार्टी को 29 में से 22 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है। महाराष्ट्र में शिवसेना और बीजेपी गठबंधन को गुजरात का सट्टा बाजार 32-33 सीट दे रहा है।

पीएम पद पर किसके लिए कितना भाव

प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार को लेकर बात की जाए तो सट्टा बाजार में नरेंद्र मोदी के लिए 14 पैसा चल रहा है। जबकि राहुल गांधी के प्रधानमंत्री बनने को लेकर 5 रुपये का दाम चल रहा है। सट्टा बाजार में जिस का दाम कम होता है उसके जीतने की संभावना उतनी ही ज्यादा होती है।

इस बार स्ट्टा बाजार आधा भी नहीं चला

गुजरात में एक अंदाज के मुताबिक लोकसभा चुनाव को लेकर अब तक 200 करोड़ से भी ज्यादा सट्टा लग चुका है। हालांकि 2014 के चुनाव के सामने यह काफी कम है। एक बुकी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि गुजरात में 2014 के लोकसभा चुनाव के वक्त 500 करोड़ रुपयों का सट्टा खेला गया था। हालांकि एक एक उम्मीदवार के भी अलग अलग दाम चलते हैं।