MP NEWS | टैंकर नहीं इलेक्ट्रिक बसों से होगी पानी की सप्लाई

भोपाल। मध्य प्रदेश के 378 नगरीय निकायों में रोजाना पीने के पानी की सप्लाई के प्रोजेक्ट्स में इजराइल की तकनीक का उपयोग किया जा सकता है। ये बात मप्र के नगरीय विकास मंत्री जयवर्धन सिंह ने गुरुवार को कही। जयवर्धन गुरुवार को इजराइल के काउन्सुलेट जनरल याकोब फिनकेलस्टेन से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पेयजल आपूर्ति में रिसाइकलिंग और वाटर मैनेजमेंट तथा कंजर्वेशन और वाटर ट्रीटमेंट में इजराइल की तकनीक का उपयोग किया जा सकता है। 

इजराइल की तकनीकी जल संरक्षण में विश्व में सर्वश्रेष्ठ : 

मंत्री जयवर्धन सिंह ने  उन्होंने कहा कि इजराइल जल-संरक्षण के क्षेत्र में विश्व में पॉयनियर है। वहां कम वर्षा के बावजूद पानी की बेहतर उपलब्धता है। उन्होंने कहा कि नगर निगमों में इजराइल के सहयोग से जल प्रबंधन की शुरूआत की जा सकती है।

जल परिवहन के लिए खरीदेंगे 500 इलेक्ट्रॉनिक बसें 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्थानीय पेयजल परिवहन के लिये 500 इलेक्ट्रॉनिक बस खरीदने की योजना है। इजराइल इसकी टेंडर प्रक्रिया में शामिल हो सकता है। उन्होंने कहा कि इजराइल मध्यप्रदेश में इलेक्ट्रिक बसों के उत्पादन सहित अन्य उद्योग भी लगा सकता है।

सतना बन रही है ग्रीन फील्ड स्मार्ट सिटी 

प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास संजय दुबे ने अमृत सिटी और सतना में निर्माणाधीन ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटी के बारे जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश द्वारा जारी किये जाने वाले इंटरनेशनल ग्रीन बॉण्ड में इजराइल शामिल हो सकता है। इस बॉण्ड के माध्यम से सोलर पैनल बनाने का काम किया जाएगा। चर्चा में आयुक्त नगरीय प्रशासन गुलशन बामरा भी उपस्थित थे।

क्या है इजराइल की जल संरक्षण की नीति 

इज़राइल में पानी की सालाना मांग अब 2,000 एमसीएम (मिलियन क्यूबिक मीटर) पहुंच रही है। इसमें से करीब आधे हिस्से की खपत खेती में होती है। यहां जब पानी की उपलब्धता अच्छी हुआ करती थी, तब कुल पानी का दो–तिहाईं हिस्सा प्राकृतिक स्रोतों से यानी भूजल से प्राप्त होता था। करीब एक तिहाई हिस्सा सतह पर मिलता था। अब सतह पर मिलने वाला पानी केनेरेट (गैलीली झील या समुद्रद्र) से पंप के जरिये लाया जाता है।

इसमें से करीब 50,000 क्यूबिक मीटर पानी तिवर्ष जॉर्डन को देने का अनुबंध है। उत्तर से दक्षिण तक ज्यादातर पानी का वितरण नैशनल वॉटर कैरियर सिस्टम करता है। यह सिस्टम उच्च स्तर की इंजीनियरिंग और समन्वित जल प्रबंधन का बढि़या उदाहरण है। मेकोरोट–नैशनल वॉटर कंपनी जल की आपूर्ति करने और इसकी गुणवत्ता बनाए रखने के लिए नैशनल अथॉरिटी फॉर वाटर एंड वेस्टवाटर के समक्ष जिम्मेदार है।

इज़राइल बर्बाद हो चुके पानी का 75 फीसदी हिस्सा पहले से ही रिसाइकल करता आ रहा है। भविष्य की योजना यह है कि इस स्थिति को और बेहतर बनाया जाए और आखिरकार पानी को खारेपन से पूरी तरह मुक्त किया जाए। समुद्रद्र के पानी और खारे पानी को मीठा बनाने में इज़राइल विश्व में अग्रणी है। वैसे, ऐसे ज्यादातर प्रोजेक्टों में इज़राइली कंपनियों ने विदेशों में काम किया है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !