MP BOARD 10th TOPPERS (MERIT) LIST | एमपी बोर्ड 10वीं के टॉपर्स की लिस्ट

Advertisement

MP BOARD 10th TOPPERS (MERIT) LIST | एमपी बोर्ड 10वीं के टॉपर्स की लिस्ट


मध्यप्रदेश में हाईस्कूल की परीक्षा में 11,32,741 स्टूडेंट्स और हायर सेकेंड्री की परीक्षा में 7,32,319 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। 10वीं और 12वीं का रिजल्ट (MP Board 10th, 12th Result) बोर्ड की वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। मध्य प्रदेश बोर्ड ने हाईस्कूल की परीक्षा 1 मार्च से 27 मार्च तक आयोजित की थी। जबकि इंटरमीडिएट परीक्षा का आयोजन 2 मार्च से 2 अप्रैल तक किया गया था।

  1. STATE WISE MERIT LIST FOR 10th HIGH SCHOOL CLICK HERE
  2. मध्यप्रदेश राज्य स्तरीय प्रावीण्य सूची के लिए यहां क्लिक करें
  3. मध्यप्रदेश के टॉपर्स की लिस्ट के लिए यहां क्लिक करें

MP Board Result 2019 यहां मिलेगा

मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की वेबसाइट mpbse.nic.in
मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की वेबसाइट mpresults.nic.in
10वीं के रिजल्ट SMS द्वारा - MPBSE10 (स्पेस दें) ROLLNUMBER और 56263 पर भेजें.
12वीं के रिजल्ट SMS द्वारा - MPBSE12 (स्पेस दें) ROLLNUMBER और 56263 पर भेजें.

MP Board, MPBSE के बारे में

माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश (Board of Secondary Education, Madhya Pradesh) भारत के मध्य प्रदेश राज्य के स्कूली शिक्षा का एक मंडल है। MPBSE, मध्य प्रदेश सरकार का एक संगठन है, जो राज्य की उच्च शिक्षा प्रणाली के नीति संबंधी, प्रशासनिक, संज्ञानात्मक और बौद्धिक दिशा को निर्धारित करने के लिए जिम्मेदार है. 1965 में मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा अधिनियम, 1965 के तहत यह स्वायत्त निकाय स्थापित किया गया.  यह मध्य प्रदेश राज्य में माध्यमिक शिक्षा प्रणाली को विनियमित और निगरानी करता है.

यह विभिन्न गतिविधियों को क्रियान्वित और नियंत्रित करता है, जिसमें पाठ्यक्रम, पाठ्यक्रमों का निर्धारण, परीक्षा आयोजित करना, महाविद्यालयों के साथ संबद्धता प्रदान करना आदि शामिल हैं. एमपीबीएसई अपने अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए दिशा, समर्थन और नेतृत्व प्रदान करती है. यह आदर्श स्कूल जैसे मॉडल हाई, टीटी नगर भी चलाता है.