Loading...

JIWAJI UNIVERSITY: Bed छात्रों को शिक्षक बनाने जल्दी देंगे रिजल्ट | GWALIOR NEWS

ग्वालियर। जीवाजी यूनिवर्सिटी (JIWAJI UNIVERSITY) से बीएड (Bed) करने वाले छात्रों (STUDENT) को नौकरी (JOB) मिलने में परेशानी न आए इसलिए जेयू(JU) बीएड चौथे सेमेस्टर का रिजल्ट (RESULT) जल्द देने की कोशिश में हैं। बीएड चौथे सेमेस्टर की परीक्षा 16 मई को समाप्त हुई है, इसके साथ ही मूल्यांकन का काम कराने की शुरुआत भी की गई है। जेयू प्रबंधन 30 मई तक रिजल्ट देने की कोशिश कर रहा है ताकि शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद सिलेक्ट होने वाले छात्रों की नौकरी पर बीएड के रिजल्ट की वजह से परेशानी न हो। इस परीक्षा में अंचल के 5 हजार छात्र शामिल हुए थे।  

प्रदेश के स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया अक्टूबर में शुरू कर दी गई थी। इसकी परीक्षाएं दिसंबर-जनवरी में आयोजित की गई थीं। शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने वाले आवेदकों के लिए निर्देश थे कि जून में शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट आने तक बीएड की डिग्री पूरी होना आवश्यक है। छात्र इसको लेकर परेशान थे। पहले जेयू ने बीएड चौथे सेमेस्टर की परीक्षा की तिथि घोषित करने में देरी की और इसके बाद चुनाव की वजह से परीक्षा की तारीख आगे बढ़ाना पड़ी थी। पहले यह परीक्षा 29 अप्रैल से हाेना थी लेकिन लोकसभा चुनाव की तैयारियों में कर्मचारियों के व्यस्त रहने की वजह से परीक्षा 6 मई से शुरू करवाई गई थीं। 

16 मई को बीएड चौथे सेमेस्टर की परीक्षा समाप्त होने के बाद छात्र जेयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ.आरकेएस सेंगर और प्रभारी डिप्टी रजिस्ट्रार अभयकांत मिश्रा के पास पहुंचे थे। छात्रों ने बताया कि जून के पहले सप्ताह तक उनका रिजल्ट नहीं आया तो शिक्षक पात्रता परीक्षा में सिलेक्ट होने के बाद भी शिक्षक नहीं बन पाएंगे। जेयू के प्रभारी डिप्टी रजिस्ट्रार अभयकांत मिश्रा ने कहा, बीएड चौथे सेमेस्टर की परीक्षा का रिजल्ट जल्द घोषित किया जा रहा है। मूल्यांकन शुरू करवा दिया है 30 मई तक रिजल्ट दिए जाने का प्रयास कर रहे हैं।