Loading...

कम्प्यूटर बाबा अब हैलिकॉप्टर से नर्मदा नदी का सर्वे करेंगे | JABALPUR NEWS

जबलपुर। नर्मदा नदी (Narmada river) में चल रहे अवैध खनन के ठिकानों का सर्वे हैलिकॉप्टर के जरिए(Survey through helicopter) किया जाएगा। यह निरीक्षण और सर्वे प्रदेश के नदी न्यास आयोग अध्यक्ष कम्प्यूटर बाबा (Computer BABA) करेंगे। यह जानकारी कम्प्यूटर बाबा ने सोमवार को जबलपुर ग्वारीघाट स्थित साकेत धाम में आयोजित संत और जनप्रतिनिधियों की बैठक में दी। उन्होंने कहा कि नर्मदा में किसी को भी अवैध खनन करने नहीं दिया जाएगा। आचार संहिता समाप्त होने के बाद यह हवाई सर्वे अमरकंटक से लेकर प्रदेश के अंतिम सिरे तक प्रवाहित होने वाली नर्मदा नदी में किया जाएगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ और पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह (Kamal Nath and Digvijay Singh)ने हवाई सर्वे के लिए हैलिकॉप्टर भी आवंटित कर दिया है।

विश्राम भवन भी बनाएगी सरकार

नर्मदा नदी के तट पर हर 15 किमी में नर्मदा परिक्रमावासियों के लिए राज्य सरकार ने विश्राम भवन (Rest house) बनाने का निर्णय लिया है। कम्प्यूटर बाबा के मुताबिक आचार संहिता के बाद सरकार इस बारे में काम भी तेजी से शुरू कर देगी। जिसका लाभ प्रदेश भर के नर्मदा परिक्रमा करने वाले संत और श्रद्धालुओं को मिलेगा। इन भवनों में लोगों के ठहरनें, रात रुकने से लेकर शौचालय आदि की व्यवस्था की जाएगी।

पिछली सरकार ने नहीं दिया ध्यान

बाबा ने पिछली सरकार पर भी निशाना साधते हुए कहा कि पौधरोपण और नर्मदा सेवा के नाम पर ठोस काम नहीं किए गए। पौधे लगाने से काम नहीं होता है बल्कि उनको बढ़ाना पड़ता है। इस बार सरकार और सीएम कमलनाथ ने उन्हें पूरा अधिकार सौंपा है।

खुद की इंटेलीजेंस की तैयार

कम्प्यूटर बाबा ने सरकारी मिशनरी का उपयोग अवैध खनन के ठिकानों का पता करने के लिए नहीं किया बल्कि चुनाव के दौरान ही उन्होंने खुद की इंटेलीजेंस से यह जानकारी जुटाई है। आने वाले दिनों में प्रदेश भर में नर्मदा किनारे के शहरों व गांव में वह नर्मदा युवा सेना भी तैयार करेंगे। जो अवैध खनन को रोकने के अलावा नर्मदा के संरक्षण व विकास में मदद करेगी।