IRCTC का IPO: मोटा मुनाफा कमाने का मौका | INVESTMENT OPPORTUNITY

Advertisement

IRCTC का IPO: मोटा मुनाफा कमाने का मौका | INVESTMENT OPPORTUNITY


भारतीय रेल के लिए रेल टिकट बुकिंग सहित तमाम सारी सेवाएं देने वाली कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंट टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) में अब आप भी अपना पैसा निवेश कर बिना काम किए मुनाफा कमा सकते हैं। IRCTC लगातार फायदे में चल रहा है। इसका रिकॉर्ड दमदार है अत: यह माना जा सकता है कि इसमें नुक्सान होने की संभावनाएं बहुत ही कम हैं। 

2019 के अगस्त तक IRCTC अपना इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) लॉन्च कर सकती है। IRCTC के IPO के जरिए भारतीय रेलवे की 400 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। इसके लिए सरकार ने मंजूरी दे दी है। इस आईपीओ में निवेश कर आप भी पैसा बना सकते हैं। आईआरसीटीसी रेलवे का खानपान और पर्यटन से जुड़ी गतिविधियों की जिम्मेदारी संभालती है। 

अब तक रेलवे की तीन कंपनियां लिस्ट

मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने अप्रैल 2017 में रेलवे की 5 कंपनियों को लिस्ट कराने को मंजूरी दी थी। इनमें इरकॉन इंटरनेशनल, राइट्स, रेल विकास निगम (RVNL), आईआरएफसी और आईआरसीटीसी शामिल हैं। इनमें से इरकॉन इंटरनेशनल, राइट्स और RVNL को 2018-19 में लिस्ट कर लिया गया है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों के विनिवेश से 90,000 करोड़ रुपए का बजट लक्ष्य रखा है। पिछले वित्त वर्ष में विनिवेश से 85,000 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा गया था।

आईपीओ क्या होता है

जब कोई कंपनी पहली बार आम लोगों के सामने कंपनी का कुछ हिस्सा बेचने का प्रस्ताव रखती है तो इस प्रक्रिया को इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) कहा जाता है। इसके लिए कंपनियां खुद को शेयर बाजार में लिस्ट कराकर अपने शेयर निवेशकों को बेचने का प्रस्ताव लाती हैं। लिस्टेड होने के बाद कंपनी के शेयर्स की खरीद और बिक्री शेयर बाजार में संभव होती है।

IPO में कैसे निवेश करें 

IPO में आप अपने स्तर पर सीधे निवेश कर सकते हैं, जिसके लिए आपके पास डीमैट अकाउंट होना जरूरी है। इसमें ब्रोकर के जरिए निवेश किया जा सकता है। हर ब्रोकरेज हाउस आईपीओ में निवेश के लिए अपनी वेबसाइट पर एक अलग सेक्शन रखता है। जहां जाकर आप कुछ सूचनाएं भरने के बाद आईपीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन सूचनाओं में प्रमुख है कि आप कितने स्टॉक के लिए किस कीमत पर अप्लाई करना चाहते हैं। आपके आवेदन के हिसाब से उतनी रकम आईपीओ बंद होने से लिस्टिंग तक ब्लॉक कर दी जाती है।

किन बातों का ध्‍यान रखना जरूरी 

अच्छा आईपीओ चुनने के लिए सबसे पहले तो उस कंपनी की साख देखें जो अपना आईपीओ ले आ रही है। कई रेटिंग एजेंसियां उस आईपीओ को अपना रेटिंग भी देती हैं, जिसपर नजर रखना जरूरी है। अगर 2 या 2 से अधिक एजेंसियों की रेटिंग आईपीओ पर पॉजिटिव है तो उसमें निवेश किया जा सकता है। कंपनी के अच्छे बिजनेस के साथ साथ आईपीओ की कीमत भी देखें। ब्रोकर्स की रिपोर्ट को भी देखना चाहिए। बाजार प्रमोटर्स के अलावा दूसरे निवेशकों के बारे में भी जानकारी जुटाएं।