Loading...

कॉर्पोरेट कंपनियों के कर्मचारी व मैनेजर्स के लिए जरूरी टिप्स | IMPORTENT TIPS FOR CORPORATE EMPLOYEES

कार्पोरेट कल्चर दूर से देखने में तो बड़ा आकर्षक लगता है। कॉर्पोरेट कंपनियों के कर्मचारियों को परिवार व समाज में सम्मान भी मिलता है परंतु यह जॉब कितना तनाव देने वाला होता है, यह केवल कर्मचारी और अधिकारी ही जानते हैं। सबकुछ कंफर्टेबल नहीं होता। 2 सवाल सबसे ज्यादा परेशान करते हैं, कर्मचारी अपने टारगेट पूरे कैसे करें और मैनेजर्स अपने कर्मचारियों से किस तरह काम निकालें। आइए इन्हीं मुद्दों पर कुछ विशेषज्ञों के निष्कर्ष जानते हैं: 

शौक पूरे कीजिए, टारगेट अपने आप पूरे हो जाएंगे

अगर अपने शौक पूरे करने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं तो इसका असर आपके काम पर पड़ता है। शौक आपकी रचनात्मकता बढ़ाते हैैं। अगर आपके दिमाग में केवल टारगेट्स और डेडलाइन्स ही होंगे, तो नए विचार कहां सेे आएंगे? शौक आपको नया दृष्टिकोण देते हैं। अगर आप लिखते हैं, पेंट करते हैं या संगीत बनाते हैं तो आप यह जान पाते हैं कि पाठक या श्रोता को आपका काम कैसा लगेगा। शौक आत्मविश्वास बढ़ाते हैं। यदि किसी कठिन प्रोजेक्ट की वजह से आपका आत्मविश्वास कम हो गया है, तो अपने शौक के लिए समय निकालकर बेहतर महसूस कर सकते हैं। (वाय यू शुड वर्क लेस एंड स्पेंड मोर टाइम ऑन हॉबीज, गेटेनो डीनार्डी) 

एक अच्छा मैनेजर कर्मचारियों से सर्वश्रेष्ठ काम कैसे निकाल पाता है

मैनेजर्स ही अपने कर्मचारियों की प्रोफेशनल ग्रोथ के लिए जिम्मेदार होते हैं। इस तरह वे यह भी समझ पाते हैं कि उनकी टीम में कौन कितना आगे बढ़ रहा है। टीम का सहयोग करने के लिए कुछ नए विचार लिखे जा सकते हैं। हर कर्मचारी के अंदर आप क्या देख पा रहे हैं, वह लिखा जा सकता है। भविष्य में आगे बढ़ने के अवसर व फीडबैक लिख सकते हैं। टीम में अगर आप किसी को तरक्की करते हुए देखते हैं तो उस सदस्य को अलग लेे जाकर बात कर सकते हैं। जब कर्मचारियों को महसूस होता है कि आप उनकी बढ़त को गंभीरता से ले रहे हैं, तो वो आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देते हैं। 
(वाय अ पन साइज फिट्स ऑल अप्रोच टू एंप्लॉइ डेवलपमेंट डजन्ट वर्क, सिडनी फिंकलस्टीन) 

कर्मचारियों को जोखिमपूर्ण काम के लिए प्रोत्साहित कैसे करें

अगर कर्मचारी रचनात्मक होना चाहते हैं, तो सोचें कि वो क्या है जो उन्हें रोक रहा है। जब नियम व प्रक्रियाओं पर ध्यान देना पड़ता है तो विचार-मंथन नहीं हो पाता। क्या कर्मचारियों को बड़े पैमाने पर व मौलिक रूप से सोचने का मौका दिया जाता है? अगर नहीं, तो ऐसी प्रक्रियाओं और सीमाओं को दूर करने की कोशिश की जा सकती है। कर्मचारियों को जोखिम लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है और पारंपरिक सोच को नकारा जा सकता है। उन्हें प्रशिक्षण और समर्थन दिया जा सकता है। उन्हें बताएं कि हर तरह का योगदान जरूरी है। 
(हाउ टू अनलॉक यॉर टीम्स क्रिएटिविटी, रेबेका शॉमबॉग)