Loading...

HINDI OLYMPIAD 2020 की तारीख घोषित, सरकारी स्कूलों के 1 लाख बच्चे शामिल होंगे

आशीष शर्मा/भोपाल। मध्यप्रदेश के समस्त शासकीय माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत् विद्यार्थियों में हिन्दी विषय में प्रावीण्यता जाँचने के लिये ‘हिन्दी ऑलंपियाड’ का आयोजन आगामी 20 जनवरी को किया जा रहा है। इस ओलंपियाड में शासकीय विद्यालयों की कक्षा सातवीं और आठवीं में नियमित अध्ययनरत् एक लाख 10 हज़ार से अधिक विद्यार्थी सहभागिता करेंगे।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा हिन्दी ओलंपियाड का आयोजन विद्यार्थियों में राष्ट्रभाषा के प्रति सम्मान, हिन्दी की पाठ्य पुस्तकों से लगाव एवं हिन्दी पढ़ने के प्रति रूचि जागृत करने के साथ ही बच्चों के ज्ञान में वृद्धि करने, तर्क शक्ति बढ़ाने तथा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु अवसर प्रदान करने एवं स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा के अवसर देने के उद्देश्य से किया जा रहा है।

हिन्दी ओलंपियाड परीक्षा पूर्णतः निःशुल्क है। यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जायेगी। प्रथम चरण की परीक्षा दिनांक 20 जनवरी 2019 को सभी विकासखंड मुख्यालयों के उत्कृष्ट विद्यालयों में आयोजित की जायेगी। प्रथम चरण में मेरिट में स्थान प्राप्त करने वाले 1500 परीक्षार्थियों के लिये द्वितीय चरण की परीक्षा पृथक से आयोजित होगी। द्वितीय चरण की परीक्षा में प्रदेश के 100 प्रावीण्य विद्यार्थियों को राज्य स्तर पर सम्मानित कर प्रमाण पत्र प्रदान किये जायेंगे। संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र श्रीमती आईरीन सिंथिया जे.पी ने समस्त मैदानी अधिकारियों को हिन्दी ओलंपियाड के सफल आयोजन के लिये निर्देश जारी किये हैं।