Loading...

आवारा कुत्तों को पकडऩे का वार्डवार अभियान चलेगा | GWALIOR NEWS

ग्वालियर। शहर के सभी 60 वार्डों में आवारा पशुओं की धरपकड़ के लिए अभियान चलाया जायेगा। घरों में कुत्ता पालने वालों को नगर निगम के क्षेत्रीय कार्यालयों पर सूचना देना अनिवार्य होगा। कलेक्टर अनुराग चौधरी (Collector Anurag Chaudhary) ने बुधवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय में बैठक लेकर इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बैठक में नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन (Commissioner Sandeep Makin) अपर आयुक्त नगर निगम नरोत्तम भार्गव (Additional Commissioner Narottam Bhargava) सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

कलेक्टर अनुराग चौधरी ने कहा कि गत दिवस ग्वालियर शहर में एक कुत्ते द्वारा छोटी बच्ची को काटने से हुई दु:खद घटना को देखते हुए यह अभियान चलाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति न हो, यह जरूरी है। उन्होंने नगर निगम आयुक्त को निर्देशित किया कि शहर के सभी वार्डों में 30 मई की प्रात:काल से ही यह अभियान चलाया जाए। अभियान के तहत आवारा पशु (कुत्ता, सांड) आदि को पकडऩे की कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही सभी शहरी क्षेत्र में जिनके घरों में पशु पाले हैं, उन्हें नगर निगम के क्षेत्रीय कार्यालय पर सूचना देना आवश्यक किया जाए। कुत्ता पालने वाले सभी रहवासी अपने घर के बाहर एक बोर्ड पर कुत्ता पालने की सूचना भी अनिवार्यत: अंकित करें। कलेक्टर ने यह भी कहा कि शहरी क्षेत्र में कहीं भी आवारा पशु या कुत्ते को पकड़वाने के लिए निगम की वेबसाइट या निगम कंट्रोल रूम नं. 0751-2438387 पर भी सूचनाएं संकलित की जाकर कार्रवाई की जाए। इसके साथ ही निगम का अमला आवारा पशुओं को पकडऩे की कार्रवाई प्रभावी रूप से करे। 

कलेक्टर अनुराग चौधरी ने शहर के आम नागरिकों से भी अपील की है कि वे अपने घरों में पाले जाने वाले कुत्ते पर सतत निगरानी रखें और आस-पास भी कोई आवारा पशु या कुत्ता घूम रहा हो तो उसकी सूचना निगम को अवश्य दें, ताकि उसको पकडऩे की कार्रवाई की जा सके। उन्होंने यह भी कहा है कि मानव जीवन की सुरक्षा सर्वोपरि है। इस बात का हम सबको ध्यान देना चाहिए।