BU में 22 जून तक परीक्षाएं हैं विभाग को पता ही नहीं | BHOPAL NEWS

भोपाल। बीयू (BU) सहित अन्य पारंपरिक विश्वविद्यालय (university) के पिछड़ते रिजल्ट (RESULT) और जून में शुरू होने वाली प्रवेश प्रक्रिया को लेकर उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) को चिंता सताने लगी है। इसके चलते बुधवार को विभागीय संचालनालय में विश्वविद्यालयों के साथ बैठक बुलाई गई थी। अधिकारियों ने विवि के प्रतिनिधियों से कहा कि विश्वविद्यालयों को 15 जून तक अंडर ग्रेजुएशन (यूजी) कोर्स के फाइनल ईयर के रिजल्ट घोषित (Result declared) करने पर फोकस करना चाहिए। साथ ही पूछा कि वे कब तक रिजल्ट जारी कर सकते हैं।

इसको लेकर बीयू की ओर से जवाब दिया गया कि 22 जून तक यूजी कोर्स की परीक्षाएं चलेंगी। जैसे-जैसे पेपर होते जाएंगे संबंधित विषय का मूल्यांकन कराते रहेंगे। समय पर रिजल्ट जारी नहीं होते हैं तो प्रवेश प्रक्रिया में परेशानी होती है। वहीं, विभाग द्वारा बीएड सहित NCTE से एप्रूव्ड कोर्स के लिए एडमिशन प्रक्रिया आयोजित की जा रही है। इसमें करेंट ईयर के छात्र रिजल्ट समय पर नहीं आने के कारण एडमिशन लेने से वंचित रह सकते हैं। इसलिए अधिकारी चाहते हैं कि इसके रिजल्ट प्रवेश प्रक्रिया खत्म होने से पहले ही जारी हो जाएं। क्योंकि, सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के अनुसार 1 जुलाई से नया सत्र शुरू करना है। ऐसे में इसके लिए शेड्यूल को आगे बढ़ाने में दिक्कत खड़ी हो सकती है।

जून में अन्य पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए भी प्रवेश प्रक्रिया शुरू होनी है। हालांकि, ग्वालियर और बीयू को छोड़कर अन्य विश्वविद्यालयों ने समय पर रिजल्ट घोषित करने का दावा किया है। विवि की ओर से परीक्षा लेट होने के पीछे विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव को कारण बताया गया।