Loading...

कक्षा 9वीं के ब्रिज कोर्स हेतु गणित एवं हिन्दी विषय के स्रोत विशेषज्ञों का प्रशिक्षण | MP NEWS

भोपाल। म.प्र. स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान, लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा कक्षा 9वीं के गणित एवं हिन्दी विषय के ब्रिज कोर्स हेतु जिला स्तरीय स्रोत विशेषज्ञों का प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में म.प्र. के सभी जिलों से लगभग 300 स्रोत विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे।

गणित विषय का प्रशिक्षण 27 से 29 मई, 2019 एवं हिन्दी विषय का प्रशिक्षण 30 मई से 1 जून, 2019 तक रहेगा। यह आवासीय प्रशिक्षण प्रशासन अकादमी में संचालित किया जाएगा। स्रोत विशेषज्ञों के ठहरने की व्यवस्था प्रशासन अकादमी के छात्रावास में की गई है। स्कूल शिक्षा विभाग से जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि वे सूची में उल्लेखित शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करें। यदि कोई शिक्षक उपस्थित होने में असमर्थ है, तो उसके स्थान पर किसी दूसरे शिक्षक को प्रशिक्षण में उपस्थित होने हेतु निर्देशित करें। किसी भी प्रकार का परिवर्तन राज्य स्तर से अनुमति के बिना नहीं किया जाएगा साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी एवं संस्था प्राचार्य प्रशिक्षणार्थियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने हेतु उत्तरदायी रहेंगे।

अधिक जानकारी के लिए श्री मुकेश शर्मा, प्रशिक्षण प्रभारी, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान, भोपाल, म.प्र. से मोबाइल नंबर 9425483266 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

ब्रिज कोर्स प्रोग्राम 2019-20
कक्षा 9वीं के विद्यार्थियों हेतु ब्रिज कोर्स प्रोग्राम 2019-20 का संचालन दो चरणों में किया जा रहा है। इसके बाद विद्यार्थियों में आए सुधार के परीक्षण के लिए बेसलाइन, मिडलाइन एवं एण्डलाइन टेस्ट आयोजित किया जाएगा। टेस्ट के बाद विद्यार्थियों को बेसलाइन टेस्ट परिणामों के आधार पर 2 समूहों में विभाजित किया जाएगा। लर्निंग लेवल 3-5 एवं लर्निंग लेवल 6-8। दोनों सत्रों का संचालन एक साथ किया जाएगा। प्रत्येक समूह के लिए 1 शिक्षक निर्धारित किया जाता है। टीचर हैंडबुक एवं स्टुडेंट वर्कबुक में अलग-अलग भाग दिए गए हैं।

शिक्षक मार्गदर्शिका
शिक्षक मार्गदर्शिका में गतिविधि आधारित योग्यता शिक्षण में सहायक सिद्ध होती है। प्रत्येक गतिविधि के संचालन के लिए विस्तृत निर्देश दिए जाते हैं।

शिक्षक सीखने के स्तर पर आधारित विद्यार्थी कार्यपुस्तिका के साथ मैप किए गए शिक्षक मार्गदर्शिका का उपयोग करते हैं। दोनों मार्गदर्शिका एवं कार्यपुस्तिका में गणित और हिंदी विषयों के लिए सीखने के स्तर 3 से 5 और 6 से 8 के दो खण्ड शामिल हैं। पाठ्यक्रम पढ़ाने के दौरान पुस्तक के प्रासंगिक वर्गों को शिक्षक द्वारा संदर्भित किया जाता है।

विद्यार्थी कार्यपुस्तिका
विद्यार्थी कार्यपुस्तिका का उपयोग शिक्षक द्वारा कॉन्सेप्ट को पढ़ाए जाने के बाद छात्र द्वारा अभ्यास करने के लिए तथा शिक्षक द्वारा विद्यार्थी को अनुच्छेद पढ़कर कॉन्सेप्ट सिखाने के लिए किया जाता है।