RBI ने 200 और 500 रुपये के नए नोटों में बदलाव किए | NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। नोटबंदी (Notbandi) के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने 200 और 500 रुपये के नए नोट जारी किए थे. अब एक बार फिर RBI 200 और 500 रुपये के नए नोट जारी करने जा रहा है. RBI के मुताबिक इन नए नोटों में कुछ बदलाव किए गए हैं. RBI के मुताबिक नए नोटों को महात्मा गांधी (नई) सीरीज के तहत लॉन्च किया जा रहा है. यानी इन नए नोटों पर भी महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की तस्वीरें होंगी. लेकिन इसमें RBI गवर्नर के हस्ताक्षर बदल जाएंगे(Governor's signature will change).   

दरअसल अभी तक चलन में जो 200 और 500 रुपये के नोट हैं, उसमें पूर्व आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर हैं. जबकि अब आने वाले इन नए नोटों में मौजूदा गवर्नर शक्तिकांत दास (Governor Shaktikanta Das) के हस्ताक्षर होंगे. 200 और 500 रुपये के नए नोट जारी करने को लेकर खुद आरबीआई ने ट्वीट कर जानकारी दी है. इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि नए नोटों के आने से सिस्टम में चल रहे पुराने नोट भी चलते रहेंगे. 

नए नोटों को लेकर RBI ने एक और खास जानकारी दी है. केंद्रीय बैंक का कहना है कि नए नोटों की डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. बल्कि इनकी डिजाइन महात्मा गांधी (नई) सीरीज में जारी पूर्व सभी नोटों की तरह ही होगी. इससे पहले रिजर्व बैंक की ओर से हाल ही में 50 और 100 रुपये के नए नोट जारी किए गए थे. इन दोनों नोटों पर मौजूदा गवर्नर शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर हैं.

नोटबंदी के बाद से आरबीआई (RBI) की ओर से 10 रुपये के नए नोट लेकर 2000 रुपये तक के नोट जारी किए गए हैं. जिसमें 2000, 500, 200, 100, 50 और 10 रुपये के नोट हैं. गौरतलब है कि नोटबंदी में 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को अमान्य करार दिया गया था.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !