Advertisement

सुधर नहीं रहा PAKISTAN, सीमा पर लड़ाकू विमानों का बेड़ा भेज दिया | WORLD NEWS



नई दिल्ली। एयर स्ट्राइक (Air Strike) के बाद भी पाकिस्तान सुधरने (Pakistan reform) का नाम नहीं ले रहा है। रविवार देर रात फिर से उसने F-16 लड़ाकू विमानों का एक बेड़ा (A fleet of fighter planes) भारतीय सीमा के पास भेज दिया। सीमा पर तैनात एयरफोर्स की टीम (Team of the Air Force) ने सुखोई और मिराज (Sukhoi and Miraj) की मदद से एक बार फिर पाकिस्तान के F-16 को वापस खदेड़ दिया। 

भारतीय सेना की पोजीशन पता करने आए थे / Came to know the positions of the Indian Army

समाचार एजेंसी एएनआई (News agency ANI) के मुताबिक आज तड़के 3 बजे भारत के रडार ने पाकिस्तान के चार F-16 लड़ाकू विमानों और UAV की मूवमेंट नोटिस की। पाकिस्तान की ये लड़ाकू विमान पंजाब में खेमकरण बॉर्डर (Khemkaran border in Punjab) के पास थे। भारत ने तत्काल कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान के इन जहाजों को खदेड़ने के लिए सुखोई-30 और मिराज लड़ाकू विमानों को भेज दिया। भारत की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया देखते हुए पाकिस्तानी जहाज वापस अपनी सीमा में चले गए। रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी लड़ाकू जेट्स सर्विलांस ड्रोन्स (Fighter jets, surveillance drones) के साथ उड़ान भर रहे थे। पाकिस्तानी विमानों का मकसद संवेदनशील इलाकों में भारतीय सेना की तैनाती का पता लगाना था। इंडियन एयरफोर्स (Indian Air Force) इस पूरे घटनाक्रम की जांच कर रही है। 

ऐसी ही कोशिश में 'अभिनंदन' घटनाक्रम हुआ था / In a similar attempt 'ABHINANDAN' event took place

बता दें कि बालाकोट (Balakot) में भारत के एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान वक्त बेवक्त भारत को उकसाने की कार्रवाई कर रहा है। 14 फरवरी को पुलवामा में आतंकी हमले (Terrorist attack in Pulwama) के बाद भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्तान स्थित बालाकोट में जैश के आतंकी संगठनों पर कार्रवाई की थी और आतंकी अड्डों को तबाह कर दिया था। भारत की कार्रवाई के अगले दिन 27 फरवरी को पाकिस्तान ने अपने लड़ाकू विमान F-16 की मदद से भारत की सीमा में घुसने की कोशिश की थी। इस दौरान भारत और पाकिस्तान के एयरफोर्स में आसमान में भिड़ंत हुई थी। भारत की सेना ने पाकिस्तान के लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया था।

इस डॉगफाइट में भारत का एक मिग-27 विमान भी पाकिस्तानी फायरिंग की चपेट में आ गया था। इस विमान को उड़ा रहे भारत के एयरफोर्स पायलट अभिनंदन पाकिस्तानी सीमा में चले गए थे। बाद में उन्हें पाकिस्तान ने गिरफ्तार कर लिया था। हालांकि भारत के दबाव की वजह से पाकिस्तान ने 2 दिन बाद भी उन्हें सकुशल छोड़ दिया था। भारत की कार्रवाई के बाद सहमे पाकिस्तान ने लगभग एक महीने तक अपने एयरस्पेस को बंद रखा।